September 28, 2021

News Chakra India

Never Compromise

आधार में मोबाइल नंबर करना है अपडेट? बेहद आसान है तरीका

1 min read

[ad_1]

how to update mobile number with Aadhaar card easy step by step UIDAI Details । आधार में मोबाइल नंबर- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO
how to update mobile number with Aadhaar card easy step by step UIDAI Details । आधार में मोबाइल नंबर करना है अपडेट? बेहद आसान है तरीका

Aadhaar Card में Mobile Number का लिंक होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके पीछ कई वजह भी हैं। अगर आपके आधार कार्ड के मोबाइल नंबर लिंक है तो वेरिफिकेशन प्रक्रिया काफी आसान हो जाती है, जिसके आधार पर सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। कई बार आधार बनवाते समय हम गलत मोबाइल लिंक करवा देते हैं या मोबाइल लिंक करवाना भूल जाते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आधार से मोबाइल नंबर लिंक कराना बेहद आसाना है। आइए पहले आपको बताते हैं कि आपके आधार के मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं, ये कैसे चेक करना है।

  1. सबसे पहले UIDAI की बेवबसाइट पर जाना है- www.uidai.gov.in
  2. My Aadhaar पर क्लिक करें
  3. Verify Email/ Mobile Number in Aadhaar
  4. अब एक नया टैब खुलेगा, इस पेज पर अपना आधार नंबर डालें, फिर अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी जो भी आप चेक करना चाहते हैं वो summit करें और वेरिफाई करें।
  5. अगर आपके द्वारा दर्ज किया गया मोबाइल नंबर या ईमेल UIDAI के डेटा से मैच करता है तो आपकी स्क्रीन पर मैसेज आए कि आपका मोबाइल नंबर/आधार पहले से ही वेरिफाइड है।  अगर नहीं, तो आपको बताया जाएगा कि आपका मोबाइल नंबर रिकॉर्ड के साथ मैच नहीं करता।

कैसे अपडेट होगा मोबाइल नंबर


आधार से मोबाइल लिंक कराने के लिए आपको नजदीकी आधार केंद्र जाना होगा। ऑनलाइन माध्यम से मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं होता है। आधार केंद्र पर मोबाइल नंबर अपडेट कराने का शुल्क 50 रुपये देना होता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.