March 7, 2021

News Chakra India

Never Compromise

किसान आंदोलन के बीच योगी सरकार का बड़ा फैसला

1 min read

[ad_1]

yogi adityanath- India TV Hindi
Image Source : PTI
yogi adityanath

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने साल 2011 में भट्टा परसौल में किसानों के खिलाफ दर्ज हुए दो मुकदमे वापस ले लिए है। ये मुकदमे किसान नेता मनवीर तेवतिया समेत कई किसानों पर दनकौर कोतवाली में दर्ज हुए थे।दरअसल 2011 में गौतमबुद्धनगर के दनकौर के भट्टा गांव में यमुना एक्सप्रेस वे औधोगिक विकास प्राधिकरण के लिये भूमि अधिग्रहण के खिलाफ किसानों ने आंदोलन किया था। 7 मई 2011 को आंदोलन के दौरान पुलिस तथा प्रशासनिक अफसरों और किसानों के बीच झड़प हुई। इसके बाद गोलियां चल गई थी। जिसमें 2 पुलिसवाले और दो किसान मारे गए थे। 

इस मामले में किसानों के खिलाफ डकैती,लूट,अपहरण,बलवा,आगजनी,सरकारी काम में बाधा पहुचाना, सरकारी कर्मचारियों पर हमला करने जैसे आरोपो पर किसानों के खिलाफ 20 मुकदमे दर्ज हुए थे। जिनमें से 13 मुकदमे उस समय की सरकार ने वापस ले लिए थे।

मुकदमे वापस लेने के फैसले के बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा था कि निर्दोष किसानों के खिलाफ दर्ज मुकदमों को जनहित एवं न्यायहित में वापस ले लिया गया है। उस वक्त समाजवादी पार्टी ने मई 2011 में बसपा सरकार के कार्यकाल में निर्दोष किसानों का उत्पीड़न करने की नीयत से दर्ज किए गए मुकदमों को वापस लेने की घोषणा पहले ही कर दी थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.