March 1, 2021

News Chakra India

Never Compromise

ट्रेनों की लेटलतीफी से मिलेगी निजात, PM मोदी 29 दिसंबर को करेंगे इस खास ट्रैक का उद्घाटन

1 min read

[ad_1]

Prime Minister Narendra Modi will inaugurate Bhaupur Khurja DFC track on 29th December- India TV Hindi
Image Source : PTI
Prime Minister Narendra Modi will inaugurate Bhaupur Khurja DFC track on 29th December

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 दिसंबर (मंगलवार) को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भाऊपुर से खुर्जा के बीच डीएफसीसीआइएल (डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर कारपोरेशन इंडिया लिमिटेड) यानि डीएफसी ट्रैक का उद्घाटन करेंगे। ये जानकारी पीएमओ ऑफिस (पीएमओ) की ओर से दी गई है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रेल मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहेंगे। उत्तर प्रदेश के भाऊपुर से खुर्जा के बीच ईडीएफसी के तहत 351 किलोमीटर लंबे डीएफसी ट्रैक का निर्माण 5,750 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। यह खंड मौजूदा कानपुर-दिल्ली मुख्य लाइन पर ट्रेनों की भीड़ को कम कर देगा, भारतीय रेलवे को तेज ट्रेनें चलाने में सक्षम करेगा।

ट्रेनों की लेटलतीफी से लोगों को मिलेगी निजात 

बता दें कि, भाऊपुर से खुर्जा के बीच ट्रैक शुरू हो चुका है, हालांकि डीएफसीसीआइएल अभी मालगाड़ियों का किराया नहीं ले रही है। साथ ही इससे प्रयागराज मंडल में ट्रेनों की लेटलतीफी से लोगों को जल्द ही निजात मिलेगी। इसके बाद लगभग 60 फीसदी मालगाड़ियों को डीएफसी के रूट पर शिफ्ट करने की तैयारी है। वर्तमान में प्रयागराज मंडल में रोजाना 40 जोड़ी मालगाड़ियां प्रयागराज मंडल से गुजरती हैं। इसके कारण सामान्य ट्रेनों की गति बाधित होती है। ट्रेनों के निर्बाध संचालन के लिए डीएफसी की शुरूआत की गई थी। मालगाड़ियों के शिफ्ट होने से प्रयागराज गाजियाबाद खंड में ट्रेनों के फंसने की स्थिति से निजात मिलेगी।

लंबे समय से चल रही है कवायद

डीएफसी सरकार का बड़ा प्रोजेक्ट है। भारतीय रेल में सर्वाधिक व्यस्त हावड़ा दिल्ली रूट पर मालगाड़ियों को शिफ्ट करने के लिए इस प्रोजेक्ट को शुरू किया गया है। इस प्रोजेक्ट के शुरू होने के बाद लंबे रूट की सवारी ट्रेनों का परिचालन आसान होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.