यूपी शिक्षक भर्ती परीक्षा: अर्चना तिवारी ने ओबीसी केटिगरी में बाजी मारी, मचा बवाल

एनसीआई @ नई दिल्ली/लखनऊ
उत्तर प्रदेश की 69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा में अर्चना तिवारी नामक अभ्यर्थी अव्वल रही, लेकिन उनकी केटिगरी को लेकर सोशल मीडिया पर बवाल मचा गया। कहा जा रहा है कि तिवारी सरनेम वाली ब्राह्मण जाति की अर्चना ओबीसी श्रेणी में कैसे हो सकती हैं?
दरअसल, आजमगढ़ के एक गांव से ताल्लुक रखने वाली अर्चना की मार्कशीट सोशल प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हो गई है। सभी सवाल उठा रहे हैं कि जो उम्मीदवार नाम से जनरल केटिगरी की हो, उसका सलेक्शन ओबीसी कैटिगरी में कैसे हो गया? मार्कशीट वायरल होने के बाद मामले ने तूल पकड़ लिया।
अर्चना के परिवार का दावा
वहीं, इस मसले पर अर्चना के परिवार ने दावा किया कि वे लोग गोसाईं हैं, लेकिन उनका सरनेम तिवारी है। गोसाईं ओबीसी में आते हैं।
अर्चना तिवारी का यह है एकेडमिक केरियर
अर्चना तिवारी की मार्कशीट देखें तो 10वीं-12वीं उन्होंने यूपी बोर्ड से की है। जहां 10 वीं में उनके 600 में से 419 मार्क्स आए थे, वहीं कक्षा 12वीं में उन्होंने 500 में से 394 मार्क्स हासिल किए थे। उन्होंने V.B.S.P.U जौनपुर कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। ग्रेजुएशन में उन्हें 1800 में से 1170 मार्क्स मिले। इसके बाद उन्होंने इसी कॉलेज से बीएड की। अर्चना तिवारी प्राइमरी UPTET की परीक्षा में शामिल हुईं, जिसमें उन्हें 150 में से 115 मार्क्स मिले हैं।
भर्ती प्रक्रिया पर हाईकोर्ट की अंतरिम रोक
उल्लेखनीय है कि इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने उत्तर प्रदेश में 69 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर अंतरिम रोक लगा दी है। दरअसल, याचिकाकर्ताओं ने सहायक शिक्षकों के घोषित रिजल्ट में कुछ प्रश्नों की सत्यता पर सवाल उठाए थे। इस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। इस पर अगली सुनवाई 12 जुलाई को होगी‌।
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार नियुक्तियां पूरी करने में बहुत तत्परता दिखा रही है। सरकार का मानना है कि इस कोरोना काल में जल्द नियुक्तियां होने से उम्मीदवारों को बहुत राहत मिलेगी।
2 जून को ही सहायक शिक्षकों के 69000 पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों की अंतिम मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई थी। चयनित उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर पूरी लिस्ट देख सकते हैं। चयनित उम्मीदवारों को जिले आवंटित कर दिए गए हैं। यह जानकारी भी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.