राजस्थान: राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान पूरा, यह रहे आंकड़े

एनसीआई @ जयपुर
राजस्थान से राज्यसभा की खाली हुई तीन सीटों के लिए आज चुनाव प्रक्रिया पूरी हो गई। कांग्रेस और बीजेपी ने इस चुनाव में 2-2 प्रत्याशी उतारे थे। हालांकि विधायकों की संख्या के लिहाज से बीजेपी के एक प्रत्याशी की जीत होना ही निश्चित था।
प्राप्त जानकारी के अनुसार इस चुनाव में कांग्रेस को कुल 123 वोट मिले हैं। इनमें से केसी वेणुगोपाल को 64 तथा नीरज डाँगी को 59 वोट मिले। जबकि बीजेपी के राजेन्द्र गहलोत को 54 वोट मिले‌। इस प्रकार इन तीनों प्रत्याशियों की जीत हो गई है, बस औपचारिक घोषणा होनी बाकी है। इनके अलावा बीजेपी का 1 वोट निरस्त हो जाने से दूसरे प्रत्याशी ओंकार सिंह लखावत को सम्भावित 21 की बजाय 20 वोट ही मिले। उल्लेखनीय है कि यहां प्रत्याशियों को जीत के लिए 51 मत मिलने आवश्यक थे।
बीजेपी ने संख्या बल कम होने के बावजूद दो प्रत्याशियों को मैदान में उतार चुनाव को दिलचस्प बना दिया था। इसे लेकर कॉन्ग्रेस ने उस पर उनके विधायकों की हॉर्स ट्रेडिंग करने के प्रयास करने के गम्भीर आरोप लगाए। खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पत्रकार वार्ता कर यह बात कही। उन्होंने बीजेपी पर विधायकों को 25 करोड़ तक का ऑफर देने का आरोप लगाया। साथ ही मामले की जांच के लिए एसओजी के गठन की घोषणा भी की। हालांकि अंत तक बीजेपी इसके सबूत पेश करने के लिए कांग्रेस को चुनौती देती रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.