ईडब्ल्यूएस(आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण) सर्टिफिकेट बनवाने में आ रही परेशानी को ऐसे करें आसान

एनसीआई @ सेन्ट्रल डेस्क
केन्द्र सरकार द्वारा स्वर्ण वर्ग के लिए दस प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किए लम्बा समय बीत गया है। मगर अभी तक भी इस श्रेणी के अभ्यार्थियों को सर्टिफिकेट बनवाने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ईडब्ल्यूएस (EWS) सर्टिफिकेट कम आय वाले स्वर्ण वर्ग के लिए सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिए सहायक होते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि इस समस्या के समाधान के लिए क्या करें।
यह है प्रारम्भिक चरण
सबसे पहले अभ्यर्थी को सरकार द्वारा जारी आवेदन पत्र लेना होगा। यह ईमित्र कियोस्क पर मिल जाएगा। अभ्यर्थी को सुनिश्चित करना होगा कि आवेदन पत्र में सभी फॉर्मेट जुड़े हुए हैं या नहीं। आवेदन पत्र के साथ मांगे गए दस्तावेज भी अटैच करने होंगे। जाति का साक्ष्य इसमें सबसे जरूरी दस्तावेज होता है। यहां एक खास बात यह है कि ईडब्ल्यूएस (EWS) सर्टिफिकेट के लिए अगर किसी के पास जाति प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं है तो जमीन के दस्तावेज भी मान्य होंगे।
ऐसे भरें आवेदन
आवेदक को चाहिए कि वह आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक पढ़े और इसके बाद ही उसे भरना शुरू करे। सभी मांगे गए दस्तावेज आवेदन के साथ जोड़ें। आवश्यकतानुसार पटवारी से रिपोर्ट करवाएं। इसके बाद ग्राम विकास अधिकारी की रिपोर्ट करवाएं। दोनों ही रिपोर्ट में जमीन और मकान से सम्बन्धित रिपोर्ट भरी जाएगी। आय प्रमाण पत्र पर गवाह के रूप में सरकारी कर्मचारी के हस्ताक्षर और उसकी डिटेल भरवाएं। आवेदन पत्र का पूरा काम बस यही है। अब अभ्यर्थी इस आवेदन पत्र को ईमित्र पर लेकर जाए। ईमित्र द्वारा एक रसीद काटी जाएगी और सभी दस्तावेज अपलोड कर, एसडीएम कार्यालय में सबमिट कर दिए जाएंगे। दूसरे ही दिन एसडीएम कार्यालय द्वारा आवेदन की जांच कर इसे कार्रवाई के लिए आगे भेज दिया जाएगा, जहां उचित पाए जाने पर ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा। सर्टिफिकेट का प्रिंट ईमित्र से ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.