व्हिप के सवाल पर सचिन पायलट ने कही यह बड़ी बात

एनसीआई @ नई दिल्ली
राजस्थान में जारी सियासी घमासान के बीच कांग्रेस ने अपनी सरकार सुरिक्षत होना सुनिश्चित करने के लिए आज विधायकों की विशेष बैठक बुलाई। खास बात यह है कि इस बैठक के लिए कांग्रेस ने अपने विधायकों को व्हिप जारी किया है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सभी इस बैठक में शामिल हों। मगर खुलकर बगावत कर चुके उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने इस व्हिप की कानूनी वैधता पर ही सवाल उठा दिया है।
सचिन पायलट ने इस सम्बंध में दिए अपने एक बयान में कहा है कि, कांग्रेस की तरफ से जारी व्हिप का कोई कानूनी आधार नहीं है। व्हिप तभी जारी किया जा सकता है, जब हाउस(विधानसभा सत्र) चले। उल्लेखनीय है कि सीएम गहलोत से बुरी तरह नाराज सचिन पायलट अभी तक दिल्ली में ही बने हुए हैं। उन्होंने कल अपने साथ कांग्रेस के 30 व कुछ अन्य विधायकों के समर्थन का दावा करते हुए गहलोत सरकार को अल्पमत में बता दिया था। इससे पहले व बाद में जारी जबरदस्त घटनाक्रम के बीच कांग्रेस ने सोमवार सुबह 10.30 बजे सभी विधायकों की मुख्यमंत्री आवास पर बैठक होने की घोषणा करते हुए व्हिप भी जारी किया था, हालांकि इस बैठक का समय लगातार आगे किया जा रहा है। दोपहर 1 बजे तक तो यह बैठक शुरू नहीं हुई है।
वहीं, इस पर सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस विधायक दल की बैठक के लिए जारी हुए व्हिप का कानूनी आधार नहीं है। उन्होंने कहा कि सदन में जब मतदान की जरूरत होती है, तभी व्हिप जारी किया जा सकता है। उनका कहना था कि यह व्हिप तो सिर्फ पायलट समर्थक विधायकों पर दबाव बनाने के लिए जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.