राजस्थान: हाईकोर्ट ने बीएसपी के 6 विधायकों सहित विधानसभा स्पीकर व सचिव को जारी किया नोटिस

एनसीआई @ जयपुर
राजस्थान में मचे सियासी बवाल के बीच बसपा के छह विधायकों को राजस्थान हाईकोर्ट ने नोटिस जारी कर दिया है। दरअसल ये नोटिस इन विधायकों के कांग्रेस में विलय को लेकर है। राजस्थान हाईकोर्ट द्वारा बसपा के 6 विधायकों के अलावा राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष, विधानसभा सचिव को भी नोटिस जारी किया है। स्पीकर व सचिव को नोटिस व्यक्तिगत नाम से नहीं अभी तो पद नाम से जारी किए गए हैं। ये नोटिस बीजेपी विधायक मदन दिलावर व बहुजन समाज पार्टी की याचिकाओं पर संयुक्त रूप से सुनवाई कर जारी किए गए हैं। सम्बन्धित पक्षों को 11 अगस्त तक इनका जवाब पेश करना है। वहीं, विधानसभा का सत्र इसके बाद 14 अगस्त से शुरू होना है।
उल्लेखनीय है कि बहुजन समाज पार्टी ने राजस्थान में पार्टी के छह विधायकों के सत्तारूढ़ कांग्रेस में विलय को चुनौती देते हुए बुधवार को राजस्थान उच्च न्यायालय में रिट याचिका दाखिल की थी। संदीप यादव, वाजिब अली, दीपचंद खेरिया, लाखन मीणा, जोगेन्द्र अवाना और राजेन्द्र गुढ़ा ने 2018 के विधानसभा चुनाव में बसपा के टिकट पर जीत दर्ज की थी।
ये सभी सितम्बर 2019 में बसपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे। बसपा के प्रदेश अध्यक्ष भगवान सिंह बाबा ने कहा, ‘‘हमने बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय के खिलाफ उच्च न्यायालय में आज रिट याचिका दाखिल की है।’’ बसपा विधायकों के सत्तारूढ़ कांग्रेस में विलय से प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार को मजबूती मिली थी और 200 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस की सदस्य संख्या बढ़कर 107 हो गई थी।
इससे पहले पिछले रविवार को बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने पार्टी छोड़ने वाले इन छह विधायकों को विधानसभा में शक्ति परीक्षण के दौरान सत्तारूढ़ पार्टी (कांग्रेस) के खिलाफ मतदान करने का रविवार को व्हिप जारी किया था।
वहीं, बसपा की याचिका से पूर्व ही बीजेपी विधायक मदन दिलावर ने इस विलय के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी, मगर तब कोर्ट ने तकनीकी आधार पर उसे खारिज करते हुए दोबारा दाखिल करने की अनुमति दे दी थी। इस पर मदन दिलावर की ओर से याचिका दोबारा दाखिल की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.