February 28, 2021

News Chakra India

Never Compromise

ALERT: मौसम विभाग ने दी शराब से तौबा करने की सलाह

1 min read

[ad_1]

मौसम विभाग ने दी शराब से तौबा करने की सलाह, उत्तर भारत में शीतलहर का पूर्वानुमान जारी- India TV Hindi
Image Source : PTI PHOTO
मौसम विभाग ने दी शराब से तौबा करने की सलाह, उत्तर भारत में शीतलहर का पूर्वानुमान जारी

नयी दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिन में उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है ऐसे में घर में बैठे-बैठे या नए साल की पार्टी में शराब पीना बहुत नुकसानदेह हो सकता है। प्रभाव आधारित अपने ताजा सलाह में मौसम विभाग ने कहा है कि 28 दिसंबर से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में ‘भयंकर’ शीतलहर चलने का अनुमान है और इस दौरान फ्लू, जुकाम, नाक से खून निकलने जैसी समस्याएं होने की आशंका है और जो ऐसे दिक्कतों से जूझ रहे हैं लंबे समय तक ठंड रहने के कारण उनकी परेशानियां भी बढ़ेंगी। 

परामर्श में कहा गया है, ‘‘शराब ना पिएं। इससे आपके शरीर का तापमान कम होता है।’’ उसमें कहा गया है, ‘‘घर के भीतर रहें। विटामिन सी युक्त फलों का सेवक करें, अपनी त्वचा को नरम रखें ताकि कड़ाके की ठंड के प्रभाव से बचा जा सके।’’ मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि हिमालय के ऊपरी हिस्से में ताजा पश्चिमी विच्छोभ के कारण रविवार और सोमवार को तापमान में कुछ वृद्धि होगी, लेकिन यह राहत बहुत कम समय के लिए मिलेगा।

पश्चिमी विच्छोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ताजा बर्फबारी का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि विच्छोभ समाप्त होने के बाद पश्चिमी हिमालय से ठंडी और रूखी पछुआ हवा चलेगी जिससे उत्तरी भारत में न्यूनतम तापमान गिरेगा और यह तीन से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में रविवार, सोमवार को बर्फबारी होने के आसार

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में कठोर सर्दियों की अवधि चिल्लई कलां के बीच शीतलहर पड़ना जारी है। शनिवार को मौसम कार्यालय ने अपने पूर्वानुमान में द्रास और जोजिला सहित दोनों केंद्र शासित प्रदेशों के अन्य इलाकों में रविवार और सोमवार को हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की बात कही है।

मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने कहा, “दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में अगले 24-36 घंटों के दौरान मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहने की संभावना है।” उन्होंने कहा, “कश्मीर में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बर्फबारी खासकर ऊंचे पहाड़ी इलाकों और लद्दाख के द्रास, जोजिला क्षेत्र में 27 से 28 तारीख तक होने की संभावना है।” ‘चिल्लई कलां’ की 40 दिनों की लंबी अवधि 31 जनवरी को समाप्त होगी।

श्रीनगर में तापमान शून्य से 3.7, पहलगाम में शून्य से 4.5 और गुलमर्ग में शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। लद्दाख के लेह में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 16.8, कारगिल में शून्य से 17.4 और द्रास में शून्य से 22.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। जम्मू शहर में 5 डिग्री सेल्सियस, कटरा में 5.7, बटोत में 2.0, बनिहाल में शून्य से 1.8 और भदरवाह में शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.