April 14, 2021

News Chakra India

Never Compromise

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की कुलपति की नींद अजान से ‘बाधित’, डीएम को कार्रवाई के लिए लिखी चिट्ठी

1 min read

कुलपति ने शिकायत की है कि अजान के कारण नींद बाधित होती है और फिर बाद में नींद नहीं आती है। इस कारण पूरे दिन सिर में दर्द रहता है। इसका असर उनके कामकाज पर भी पड़ता है।

एनसीआई@इलाहबाद

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में इलाहाबाद सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी की कुलपति (vice chancellor) प्रो. संगीता श्रीवास्तव की जिला कलक्टर (DM) को लिखी एक चिट्ठी ने पुरानी बहस को फिर ताजा कर दिया है। प्रो. संगीता ने डीएम को लिखी इस चिट्ठी में शिकायत की है कि मस्जिद में होने वाली अजान से उनकी नींद में खलल पड़ता है। ऐसे में इस मामले में कुछ कार्रवाई की जाए।

प्रतीकात्मक चित्र

प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने प्रयागराज के डीएम को लिखी इस चिट्ठी में कहा है कि, रोज सुबह करीब साढ़े पांच बजे मस्जिद में अजान होती है। ऐसे में लाउडस्पीकर की तेज़ आवाज़ उनकी नींद में खलल डालती है। कुलपति ने शिकायत की है कि अजान के कारण नींद बाधित होती है और फिर बाद में नींद नहीं आती है। इस कारण पूरे दिन सिर में दर्द रहता है और इसका असर उनके कामकाज पर भी पड़ता है। उल्लेखनीय है कि यह चिट्ठी इसी महीने तीन मार्च को लिखी गई है। हालांकि, कुलपति ने अपनी चिट्ठी में साफ किया है कि वो किसी भी सम्प्रदाय, जाति या वर्ग के खिलाफ नहीं हैं. लेकिन एक कहावत का जिक्र करते हुए कहा कि आपकी स्वतंत्रता वहीं खत्म हो जाती है, जहां से मेरी नाक शुरू होती है।

डीएम को लिखी चिट्ठी में प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने अपील की है कि अजान बिना लाउडस्पीकर के भी हो सकती है, ताकि किसी दूसरे व्यक्ति की दिनचर्या पर उसका असर ना पड़े। उन्होंने कहा कि अभी ईद से पहले सहरी का ऐलान भी सुबह चार बजे ही होगा, ऐसे में इससे भी परेशानी बढ़ सकती है। वह आगे लिखती हैं कि भारत के संविधान में सभी वर्ग के लिए पंथनिरपेक्षता और शांतिपूर्ण सौहार्द की परिकल्पना की गई है। साथ ही इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश (पीआईएल नम्बर- 570 ऑफिस 2020) का हवाला भी दिया है।

इलाहाबाद सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी की कुलपति ने अपनी इस चिट्ठी की प्रति डीएम के अलावा कमिश्नर, आईजी और डीआईजी को भी भेजी है। डीआईजी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी का कहना है कि कुछ दिन पहले एक लेटर मिला था। सम्बन्धित अधिकारी को जांच कर वैधानिक कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। वहीं, डीएम भानु चन्द्र गोस्वामी ने नियमानुसार कार्रवाई की बात कही है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.