September 26, 2021

News Chakra India

Never Compromise

एग्रो इनपुट डीलर्स को बड़ी राहत: मेनुअल स्टॉक रजिस्टर के साथ कम्प्यूटराइज्ड स्टॉक को भी मान्यता

1 min read

पुरुषोत्तम खंडेलवाल, उपाध्यक्ष, एग्रो इनपुट डीलर्स एसोसिएशन

एनसीआई@जयपुर

केन्द्र सरकार ने एग्रो इनपुट डीलर्स की एक वर्षों पुरानी मांग स्वीकार कर उन्हें बड़ी राहत प्रदान की है। इसके अनुसार अब मेनुअल स्टॉक रजिस्टर के साथ कम्प्यूटराइज्ड स्टॉक को भी मान्यता प्रदान कर दी गई है। इसके लिए ऑल इंडिया एग्रो इनपुट डीलर्स एसोसिएशन ने कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं संयुक्त सचिव अश्वनी कुमार का आभार जताया है।

एसोसिएशन के उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने बताया कि ऑल इंडिया एग्रो इनपुट डीलर्स एसोसिएशन, नई दिल्ली की यह 5 साल पुरानी मांग थी। खंडेलवाल के अनुसार, ऑल इंडिया संगठन को एक महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त हुई है। ‌केन्द्रीय कृषि विभाग द्वारा गजट क्रमांक GSR 620 (e) के अनुसार कीटनाशक नियम 1971 की धारा 15 के खंड 2 , (क) 3, ख एवं 4 (ग) में स्टॉक रजिस्टर रखने के लिए मेनुअल स्टॉक रजिस्टर के साथ-साथ कम्प्यूटर के स्टॉक को भी मान्यता प्रदान कर दी गई है। अर्थात अब कीटनाशकों के कम्प्यूटराइज्ड स्टॉक को भी उसी प्रकार से मान्यता प्रदान की जाएगी, जैसी मेनुअल स्टॉक रजिस्टर को दी जाती है।

देश के करीब तीन लाख डीलर के साथ आयातक, उत्पादक कम्पनियों, डिस्ट्रीब्यूटर व छोटे डीलर को भी इस नई व्यवस्था से काफी आसानी हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.