September 28, 2021

News Chakra India

Never Compromise

बूंदी: सैकड़ों बीघा की फसलें हो गईंं बर्बाद, हर तरफ दिख रहा सिर्फ पानी ही पानी (विडियो)

1 min read

(विडियो देखने के लिए कृपया इसके बीच के निशान पर हलका सा क्लिक करें, ये विडियो जगन्नाथपुरा गांव के हैं।)

एनसीआई@बूंदी

लगातार होती बारिश ने जहां जिले के अधिकतर भागों के किसानों के चेहरों पर खुशी की चमक ला दी है, वहीं यहां कुछ गांव ऐसे भी हैं जिनकी सैकड़ों भीगा भूमि पर लगी लाखों की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई है। केशवरायपाटन पंचायत समिति एवं तहसील के कुछ गांवों में ऐसे ही हालात हैं। ‌ मगर यहां तेज बारिश के अलावा अन्य कारण भी है इस बर्बादी का।

वह कारण है कुछ रसूखदार लोगों के द्वारा नाले पर किया गया अतिक्रमण।‌ इससे पानी की आगे निकासी नहीं हो पाती है और यह खेतों में भर जाता है। हर बार की तरह ही इस बार भी यह पानी खेतों में भर गया और फसलें चौपट कर दीं। फौलाई ग्राम पंचायत के जगन्नाथपुरा व आसपास के कुछ गांव वालों की यह पीड़ा है।‌ बताया गया है कि करीब 20 साल से ग्रामीण इस स्थिति को झेलने को मजबूर हैं। ‌ जब भी तेज बारिश होती है, ऐसे ही हालात हो जाते हैं। ‌

ग्रामीण आनंद गौतम बताते हैं कि इस सम्बन्ध में हर स्तर पर शिकायत की जा चुकी है, मगर कोई समाधान नहीं निकला। दो साल पहले भी तेज बारिश के कारण ऐसी ही स्थिति पैदा हुई थी, तब शिकायत पर एसडीएम सहित पूरा प्रशासनिक अमला गांव में पहुंच गया था। मगर रसूखदार अतिक्रमियों के डर के कारण किसी ने भी एसडीएम को असलियत नहीं बताई, किसी ने मुंह नहीं खोला। ‌ ऐसे में शिकायत करना ही बेकार जाता है। ‌ जगन्नाथपुरा के बीच से निकल रहे नाले की पूरी सफाई की आवश्यकता है, फौलाई से जगन्नाथपुरा तक। जगन्नाथपुरा के अलावा मोरकुंदना, गोठड़ा, भैंसखेड़ा सहित आसपास के दर्जनों गांव में भी भारी बारिश के चलते फसलों के बर्बाद होने की बात कही गई है। और भी कई ग्रामीणों ने इस बात को स्वीकारा, मगर अपना नाम बताने को तैयार नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.