April 14, 2021

News Chakra India

Never Compromise

सस्‍ता घर, बेरोजगारी भत्ता, राइट टू हेल्‍थ…जानें गहलोत सरकार के बजट में आपको क्‍या मिला

1 min read

एनसीआई@जयपुर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज जारी अपने वर्ष 2021-22 के बजट में आगामी चार विधानसभा उपचुनावों पर फोकस करते हुए कई घोषणएं की हैं। इसमें राजसमन्द में किरण महेश्वरी, सहाड़ा में कैलाश त्रिवेदी, सुजनगढ़ में मास्टर भंवरलाल मेघवाल, बल्लभनगर में गजेन्द्र सिंह शेखावत के नाम पर स्कूल खोलने की घोषणा की है। चारों स्वर्गीय वि‍धायकों के नाम पर यह घोषणा की है।

राजस्‍थान के बजट में क‍िसानों, महिलाओं सहित कई सेक्‍टरों के ल‍िए कई ऐलान क‍िए हैं। बजट भाषण के दौरान अशोक गहलोत ने फिर बीजेपी पर न‍िशाना साधते हुए कहा क‍ि हम कभी ताला नहीं लगाते हैं. आपका कोई काम अच्छा है तो हम उसे चालू रखते है। उन्होंने जयपुर के झालाना में भामाशाह डाटा सेंटर के लिए वसुंधरा राजे को बधाई देते हुए कहा क‍ि हमारा सीना 56 का नहीं 60 इंच का है।

राजस्‍थान बजट की खास बातें

जयपुर में घर लेना हुआ सस्ता। बहुमंजिला इमारत में 50 लाख तक के फ्लेट पर स्टाम्प ड्यूटी घटाई और अब 6 की जगह 4 प्रतिशत लगेगी स्टाम्प ड्यूटी। वहीं आवासीय व कॉमर्शियल जमीन की डीएलसी रेट 10 प्रतिशत कम की, इससे जमीन लेकर घर और फेक्ट्री लगाना सस्ता हुआ।
बेरोजगारी भत्ता 1000 रुपए बढ़ाया जाएगा। मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना से करीब 2 लाख युवा लाभान्वित होंगे। राज्य सरकार की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए राजीव गांधी युवा कोर का गठन होगा। 2500 राजीव गांधी युवा मित्रों का चयन होगा।
200 करोड़ की लागत से विभिन्न जिलों में मेगा फूड पार्क बनेंगे। 1000 किसान सेवा केन्द्रों का निर्माण किया जाएगा। कृषि पर्यवेक्षकों के 1000 नए पद सृजित होंगे। नई कृषि विद्युत वितरण कम्पनी बनाई जाएगी। कृषि उपज मंडियों में 1000 करोड़ के कार्य होंगे।
राजस्थान में अब राइट टू हेल्थ लागू होगा। इसके ल‍िए राजस्थान में हेल्थ बिल लाया जाएगा। अगले वर्ष से 3500 करोड़ रुपए की लागत से यूनिवर्सल हेल्थ योजना लागू करेंगे।
1700 पाक विस्थापितों को मिलेंगे आवास। मुख्यमंत्री गहलोत ने अपने बजट भाषण में ऐलान किया है कि प्रदेश में रह रहे 1700 पाक विस्थापितों को आवास दिए जाएंगे। इसके लिए 102 करोड़ की लागत से जोधपुर के चौखा गांव में बनाए जाएंगे ये आवास।
प्रदेश में शुरू होगी ग्रामीण परिवहन बस सेवा। इसके जरिए ऐसी 6 हज़ार ग्राम पंचायतों को जोड़ा जाएगा, जहां आज तक बस सेवा नहीं है।
तीन हजार नए आवास बनाएगा आवास मंडल। सीएम अशोक गहलोत ने ऐलान किया है कि प्रदेश के विभिन्न कस्बों में आवासन मंडल तीन हजार नए आवास बनाएगा।
राजधानी जयपुर में बनेगी उत्तरी रिंग रोड- सीएम अशोक गहलोत ने जयपुर को लेकर बजट में बड़ी घोषणा की है। अपने बजट भाषण में गहलोत ने रिंग रोड की डीपीआर बनाने की घोषणा की।
नागौर, बीकानेर और लाडनूं सहित 5 जगहों पर बनेंगे आधुनिक बस स्टेंड। सीएम गहलोत ने घोषणा की है कि नागौर, बीकानेर और लाडनूं सहित 5 जगहों पर आधुनिक बस स्टेंड बनाए जाएंगे। वहीं प्रतापगढ़ सहित 5 परिवहन कार्यालयों में ऑटोमोटेड ड्राइविंग ट्रेक तैयार कराए जाएंगे।
हेंडिक्राफ्ट कारीगरों को 3 लाख रूपए का ब्याज मुक्त ऋण मिलेगा। सीएम गहलोत ने अपने बजट भाषण में हेंडिक्राफ्ट कारीगरों को बड़ी राहत दी है। हेंडिक्राफ्ट कारीगरों को 3 लाख रुपए का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा।

पर्यटन के विकास के लिए खर्च किया जाएगा 500 करोड़। सीएम अशोक गहलोत ने पर्यटन क्षेत्र को राहत देते हुए इसको बूस्ट अप करने के लिए 500 करोड़ रुपए की राशि खर्च करने की घोषणा की है। इसके तहत शेखावाटी पर्यटन सर्किट बनाया जाएगा। वहीं प्रदेश के सात मीड-वे का 10 करोड़ की लागत से जीणोद्धार कराया जाएगा।
प्रदेश में मजबूत किया जायेगा पुलिस प्रशासन तंत्र। सीएम गहलोत ने बजट भाषण में प्रदेश के पुलिस और प्रशासन तंत्र को मजबूत करने के लिए भी कई घोषणाएं की हैं। इसके तहत प्रदेश में नए कोर्ट और थाने खोलने का ऐलान किया गया है। प्रदेश के डूंगरपुर, बून्दी, सरदारशहर, जालोर, नसीराबाद और गंगापुरसिटी में अपर जिला एवं सेशन न्यायालय खोले जाएंगे। वहीं कर्मचारियों के हितों के लिए कार्मिक कल्याण कोष का गठन भी किया जाएगा।
गहलोत ने वकीलों को दिया बड़ा तोहफा।‌ सीएम अशोक गहलोत ने बजट में वकीलों को बड़ा तोहफा देते हुए बार काउंसिल ऑफ राजस्थान (बीआरसी) को 10 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है। वहीं बीकानेर, अलवर, डीडवाना और जोधपुर में कॉमर्शियल कोर्ट और थानागाजी तथा कुचामन सिटी में केम्प कोर्ट की घोषणा की है।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड की घोषणा की है। इसके तहत 5 लाख रुपए तक का ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा। वन टाइम सेटलमेंट योजना से किसानों के ऋण माफ करवाए जाएंगे। वर्ष 2021-22 में 3 लाख किसानों को इसमें शामिल किया जाएगा। किसानों के साथ पशुपालकों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।
जयपुर के ज्‍योति नगर में कांस्टीट्यूशनल क्लब बनेगा। यह क्‍लब दिल्ली की तर्ज पर बनाया जाएगा। गहलोत ने ऐलान क‍िया क‍ि इसमें पूर्व व‍िधायकों को आजीवन सदस्‍यता फ्री में म‍िलेगी, चाहे वे सत्‍ता पक्ष के हो या विपक्ष के।

राजस्थानी फिल्मों के निर्माण पर 25 लाख रुपए का इंसेंटिव दिया जाएगा और राजस्थानी फिल्मों में जीएसटी पर शत प्रतिशत छूट होगी। फिल्मसिटी निर्माण के लिए वायबिलिटी गैप फंडिंग भी दी जाएगी। नेहरू यूथ कल्चरल एक्सप्लोज़र प्रोग्राम चला जाएगा। राजस्थानी फिल्म डेस्टिनेशन और राजस्थानी फ़िल्म प्रमोशन के लिए फिल्म प्रमोशन नीति लागू की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.