June 27, 2022

News Chakra India

Never Compromise

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के इच्छुक लोगों के लिए खुशखबर, नितिन गडकरी ने की यह बड़ी घोषणा

1 min read
  • एनसीआई@सेन्ट्रल डेस्क

इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) खरीदने के इच्छुक लोगों के लिए बहुत जल्दी अच्छी खबर आने वाली है। वह यह कि ऐसे वाहनों को खरीदना अब आम आदमी की पहुंच में हो जाएगा। कई राज्य इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी घोषित कर चुके हैं। संकेत हैं कि बहुत जल्द केन्द्र सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर अनुदान देने वाली हैं। सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यह संकेत दिए हैं । इसके अनुसार उनकी इलेक्ट्रिक वाहन कम्पनियों से लगातार बात चल रही है। बहुत जल्द ऐसा होगा जब इलेक्ट्रिक वाहन पेट्रोल वाहनों की ही कीमत में मिलने लग जाएंगे। कुछ इलेक्ट्रिक कम्पनियों ने अपने उत्पादन बढ़ा भी दिए हैं।

एक जैसी हो जाएगी कीमत

दरअसल, ज्यादातर लोग अभी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से कतरा रहे हैं। इसका मुख्य कारण ऐसे वाहनों की कीमत ज्यादा होना है। साथ ही चार्जिंग प्वाइंट भी अभी देशभर में नहीं लगे हैं।

मेरठ में एक सभा को सम्बोधित करते हुए नितिन गडकरी ने बताया कि 250 स्टार्टअप (250 Startups) व्यवसाय लागत प्रभावी ईवी प्रौद्योगिकी निर्माण में लगे हुए हैं। नई इलेक्ट्रिक कारें और स्कूटर लगातार लॉन्च हो रहे हैं। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच अब लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अगले दो साल में इलेक्ट्रिक और पेट्रोल वाहनों की कीमत एक जैसी हो जाएगी।

यही नहीं इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स और FY21 एजीएम के वार्षिक सत्र को सम्बोधित करते हुए, गडकरी ने कहा, “दो साल के भीतर, इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत उनके पेट्रोल वेरिएंट के बराबर हो जाएगी। सुविधाओं के विस्तार के लिए भी काम कर रहे हैं। गडकरी ने आगे कहा, “हम 2023 तक प्रमुख राजमार्गों पर 600 ईवी चार्जिंग पॉइंट (600 EV Charging Point) स्थापित कर रहे हैं। सरकार यह भी सुनिश्चित करना चाहती है कि चार्जिंग स्टेशन सौर या पवन ऊर्जा जैसे नवीकरणीय स्रोतों से संचालित हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.