June 27, 2022

News Chakra India

Never Compromise

राजस्थान में गर्मी का भारी सितम, कई शहरों में पारा 50 डिग्री के आसपास, 17 से बदल सकता है मौसम

1 min read

एनसीआई@जयपुर

राजस्थान में अब गर्मी का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है। प्रदेश में तीन दिन लू के अलर्ट के बीच तीन जिलों का तापमान 48 डिग्री के पार पहुंच गया। दोपहर में अब लोगों का बाहर निकलना बेहद खतरनाक साबित हो रहा है। ऐसे कई लोग लू की चपेट में आने से बीमार हो रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार मौसम का मिजाज अगले 48 घंटे तक इसी तरह बना रहेगा। फिलहाल भीषण गर्मी और उमस का सितम ऐसा है कि दिन के साथ अब रात में भी आमजन को राहत नहीं मिल रही है। लोग अब गर्मी से त्राहि-त्राहि करने लगे हैं।

शनिवार को चली लू ने पारा कर दिया हाई

उल्लेखनीय है कि बीते दिन पूरे राजस्थान में गर्मी का टेम्पचेरर बेहद हाई रहा। शनिवार को पश्चिमी राजस्थान के जिलों में तीव्र लू चली, जिसके दिन भर लोगों का जीना मुहाल कर दिया। शनिवार को धौलपुर में सबसे अधिक 48.5 डिग्री तापमान रहा। धौलपुर के अलावा बाड़मेर, बीकानेर और श्रीगंगानगर में भी लू चलने से पारा 48 डिग्री पार रहा। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी लगभग पूरे दिन ऐसे ही हालात बने रहेंगे।

जानिए प्रमुख जिलों का तापमान

मौसम केन्द्र जयपुर के आंकड़ों पर नजर डाले तो शनिवार को बीकानेर, गंगानगर और धौलपुर का अधिकतम तापमान 48 डिग्री के पार दर्ज किया गया है। बीकानेर व बाड़मेर 48.2, गंगानगर 48.3 और धौलपुर का तापमान 48.5 डिग्री दर्ज किया गया है। उधर, रात के तापमान की बात करें तो फलौदी 34.8, अजमेर 32.5, जयपुर 32.8, कोटा 32.6, जोधपुर 31.6, बून्दी 32.4 और जैसलमेर में 30.8 डिग्री रहा।

17 मई से बदल सकता है मौसम

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में गर्मी का सितम 16 मई तक ऐसे ही चलता रहेगा। इसके बाद मौसम में हल्का सा बदलाव आ सकता है। 17 मई से प्रदेश के पश्चिमी राजस्थान व इससे सटे इलाकों में बादल गरजने के साथ के साथ तेज हवाएं चल सकती है, जिसके साथ कहीं कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार इस दौरान पूर्वी राजस्थान के झुंझुनू और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर जिले में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.