September 26, 2021

News Chakra India

Never Compromise

कर्मचारी संयुक्त महासंघ ने मांगों को लेकर प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा

1 min read

एनसीआई@बून्दी
राज्य कर्मचारियों की वेतन कटौतियों के विरुद्ध तथा लम्बित अन्य मांगों के समर्थन में बुधवार को अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ के जिलाध्यक्ष पुरुषोत्तम पारीक के नेतृत्व में कर्मचारियों ने कलक्ट्रेट परिसर में प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा।
महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सत्यवान शर्मा ने बताया कि वेतन कटौती आदेशों की होली जलाने व सोशल मीडिया में सरकार का व्यापक विरोध करने के बाद इस संघर्ष को और आगे बढ़ाया जाएगा।
प्रदर्शन को सम्बोधित करते हुए जिलाध्यक्ष पारीक ने कहा कि अर्थव्यवस्था में तेजी लाने व सुस्त बाजार में मांग बढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार 1 करोड़ केन्द्रीय कर्मचारियों को फेस्टिवल एडवान्स के तौर पर प्रति कर्मचारी ब्याज मुक्त 10 हजार रुपए एडवांस देने जा रही है। इस पर 45 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। साथ ही डिजिटल खरीददारी के लिए केन्द्रीय कर्मचारियों की एलटीसी पर 5,675 करोड़ खर्च किए जाएंगे। पारीक ने इस मौके पर कहा कि 7वें वेतन आयोग में प्रावधान नहीं होने के कारण पिछले 15 सालों से बंद पड़ी सुविधा जहां केन्द्र सरकार ने अब वापिस शुरू की है, वहीं दूसरी तरफ राजस्थान सरकार पूरा वेतन देने से भी मुकरते हुए एक-एक कर लगातार सुविधाएं छीनती जा रही है। इससे कर्मचारियों में रोष व्याप्त है। जिलाध्यक्ष पारीक ने कहा कि विधान सभा में कानून पास किए बिना अथवा राज्य में वित्तीय आपातकाल घोषित किए बिना, सरकार कर्मचारियों के वेतन से उनकी स्वीकृति के बगैर कटौती करने के लिए अधिकृत नहीं है। इसके बावजूद कोरोना के संवेदनशील मुद्दों को भुनाते हुए प्रशासनिक आदेशों से कटौतियां की जा रही हैं, जबकि ये प्रशासनिक आदेश संवैधानिक व लोकतान्त्रिक प्रावधानों के स्तर पर अनुचित है। इसके बावजूद अनुसूची-5 में 5 से 10 हजार रुपए प्रतिमाह की मंत्रालयिक सहित अधीनस्थ एवं शिक्षकों की कटौती करने व पुरानी पेंशन योजना को बंद करने के साथ एक-एक कर परिलाभों व सुविधाओं को छीनते जाने से राज्य कर्मचारियों में सरकार के प्रति रोष बढ़ता जा रहा है।
इस प्रदर्शन को कृषि पर्यवेक्षक संघ के जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह सोलंकी, प्रदीप माथुर, सहायक कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष अमृत सिंह सोलंकी, राजस्थान कानूनगो संघ के मनोज पारीक, राजस्थान अधीनस्थ कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष व महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सत्यवान शर्मा, सुरेन्द्र मीणा आदि कर्मचारी नेताओं ने भी सम्बोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.