October 22, 2021

News Chakra India

Never Compromise

माताजी के जा रहे श्रद्धालुओं से भरी ट्रेक्टर ट्रॉली पलटी, 2 की मौत, 29 घायल

1 min read

एनसीआई@सवाई माधोपुर
जिले के चौथ का बरवाड़ा में श्रद्धालुओं से भरी ट्रेक्टर-ट्रॉली पलटने से दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 29 लोग घायल हो गए। ट्रेक्टर-ट्रॉली के अनियंत्रित होकर पलट जाने से श्रद्धालु ट्रेक्टर-ट्रॉली के नीचे दब गए थे। उनकी चीख-पुकार से कोहराम मच गया। यह श्रद्धालु बारां जिले के अंता क्षेत्र के बड़ागांव निवासी हैं।
हादसे के बाद साथ में आ रहे एक अन्य ट्रेक्टर-ट्रॉली में बैठे लोगों ने स्थानीय लोगों के सहयोग से घायलों को समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चौथ का बरवाड़ा में भर्ती करवाया। सूचना मिलते ही चौथ का बरवाड़ा थाना पुलिस मौके पर पहुंची। वहीं, एसडीएम दामोदर सिंह भी मौके पर पहुंचे और घायलों की उचित देख-रेख के निर्देश दिए।
हादसे की सूचना मिलने पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. तेजराम मीणा ने भी सवाई माधोपुर से चौथ का बरवाड़ा पहुंच घायलों के उपचार की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। प्राथमिक चिकित्सा के बाद सभी 29 घायलों को जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। इनमें 15 लोग गम्भीर घायल हैं, जबकि डॉक्टरों ने 2 लोगों को मृत घोषित कर दिया। उनके शव को चौथ का बरवाड़ा मोर्चरी में शिफ्ट करा दिया गया।
गम्भीर घायलों के जिला अस्पताल पहुंचते ही जिला कलक्टर नन्नू मल पहाड़िया भी जिला अस्पताल पहुंच गए। उन्होंने घायलों को नि:शुल्क इलाज करने व हर सम्भव सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिए। मौके पर जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम कपिल शर्मा जिला अस्पताल में ही रहे।
घायलों ने बताई हादसे की वजह
घायलों ने बताया कि बड़ागांव अंता निवासी सभी श्रद्धालु चौथ माता मंदिर में रसोई के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आ रहे थे। आज पहला नवरात्र होने के साथ ही सभी लोग माता के दरबार में हाजिरी लगाकर रसोई का कार्यक्रम करने के लिए बड़ागांव अंता जिला बारां से रवाना हुए थे। चौथ का बरवाड़ा कस्बे के नजदीक ही चौरू रोड पर अचानक ट्रेक्टर-ट्रॉली पलटने से हादसा हो गया। घायलों ने बताया कि गांव से तीन ट्रेक्टर-ट्रॉली में सवार होकर लगभग 100 से अधिक लोग माताजी के जा रहे थे। एक ट्रेक्टर-ट्रॉली में केवल महिलाएं सवार थी, जबकि दूसरी में पुरुष और बच्चे सवार थे। वहीं, तीसरी ट्रेक्टर-ट्रॉली में अन्य लोग रिश्तेदार आदि सवार थे, जो ट्रेक्टर-ट्रॉली आगे चल रही थी। हादसे में एक किशोर और एक युवक की मौत हो गई। दो अति गम्भीर घायलों को जयपुर रेफर कर दिया गया है।
आस्था कोरोना वायरस पर भारी
कोविड संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन ने अधिकार से मंदिरों पर लगने वाले मेले को स्थगित कर रखा है। लगातार जन जागरण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, लेकिन आस्था कोरोना वायरस पर भारी पड़ रही है, जिसके चलते अधिकांश मंदिरों में भारी भीड़ देखने को मिल रही है। चौथ माता मंदिर की बात करें तो हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे, श्रद्धालुओं की श्रद्धा और भक्ति अनुसार तरह-तरह के रसोई जागरण हुआ। पावरी जैसे कार्यक्रम भी किए जा रहे हैं। ऐसे ही कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सभी लॉक चौथ का बरवाड़ा माताजी के आ रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.