March 3, 2021

News Chakra India

Never Compromise

भारत की न्यायिक व्यवस्था ने रचा इतिहास, गुजरात हाईकोर्ट की सुनवाई का लाइव प्रसारण

1 min read

एनसीआई@नई दिल्ली
कोरोना वायरस महामारी के कारण देशभर में हाईकोर्ट के साथ ही साथ सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई ऑनलाइन माध्यम से हो रही है। शीर्ष अदालत में काफी समय से सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हो रही है। वहीं आज देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी हाईकोर्ट की कार्यवाही को लाइव यूट्यूब पर देखा जा रहा है।
दरअसल कोरोना संक्रमण के बाद से ही गुजरात हाई कोर्ट की सभी बेंच 24 मार्च से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से काम कर रहे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी एडवोकेट, दोनों पक्षों के पक्षकारों, पक्षकारों, पीड़ितों को सुनवाई के दौरान उनकी उपस्थिति की आवश्यकता होती है।
वहीं अब गुजरात हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति विक्रम नाथ ने आज से कोर्ट की सुनवाई को यूट्यूब पर लाइव दिखाने की इजाजत दी है। उनका कहना है कि ‘सुप्रीम कोर्ट की ओर से निर्धारित किया गया है कि जनता को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित कोर्ट की सुनवाई देखने की अनुमति दी जाएगी, इसलिए WRIT PETITION (CIVIL) NO. 1232 OF 2017 के तहत माननीय सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया ने कोर्ट की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए निर्देश दिया है।’
उल्लेखनीय है कि गुजरात हाईकोर्ट की पहली प्रयोगात्मक लाइव स्ट्रीमिंग आज से शुरू हो गई है। इसे देखने के लिए हाईकोर्ट की वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध कराया गया है। इसके साथ ही गुजरात हाईकोर्ट के Youtube चैनल में भी यह लाइव उपलब्ध होगा। लिंक को पिछले कार्य दिवस की हर शाम को अपडेट किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.