March 7, 2021

News Chakra India

Never Compromise

राजस्थान में कोहरे का डेरा, जनजीवन प्रभावित, ट्रेनों का शेड्यूल गड़बड़ाया

1 min read
दौसा के कोरवा गांव रेलवे स्टेशन के पास छाए घने कोहरे के बीच धीमी गति से गुजरती मालगाड़ी।

एनसीआई@जयपुर
राज्य में सर्दी बढ़ने के साथ ही कोहरे ने भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। इसके चलते मंगलवार सुबह प्रदेश के विभिन्न इलाकों में छाए जबरदस्त कोहरे के कारण दृश्यता (visibility) काफी कम रही। इससे वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जयपुर शहर तथा उसके आसपास के इलाकों सहित अलवर, दौसा, सवाई माधोपुर, करौली आदि जिलों में कोहरे के कारण वाहन रेंग-रेंगकर चल रहे हैं‌। कोहरे के चलते ट्रेन और बस सेवा और लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है।
सवाई माधोपुर जिले में घने कोहरे के कारण सड़कों पर दृश्यता न के बराबर है। इस कारण चालकों को वाहन की हेडलाइट जलाकर बेहद धीमी गति से चलना पड़ रहा है। कोहरे के कारण ट्रेनों का शेड्यूल भी गड़बड़ा रहा है। सर्दी के तल्ख तेवरों का सामना करने के लिए लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है।
कोटा और करौली में बिगड़ा मौसम का मिजाज
करौली क्षेत्र में लगातार तीसरे दिन मंगलवार को मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। आसमान में घने बादल छाए हुए हैं‌‌। वहीं कोहरे ने भी अपने पैर पसार रखे हैं। कोहरे के कारण दृश्यता का स्तर बेहद कम है। कोहरे के साथ चल रही ठंडी हवाओं ने लोगों को कड़ाके की सर्दी का एहसास करा दिया है। वहीं, कोटा शहर में भी मौसम बदला हुआ है। आसमान में छाए बादलों के कारण सर्दी का असर बढ़ा हुआ है।
तापमान में तीन से चार डिग्री गिरावट की सम्भावना
मौसम विभाग, जयपुर के निदेशक आरएस शर्मा के मुताबिक, आगामी चार से पांच दिन तक राजस्थान में मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा। एक बार पुनः उत्तरी हवाओं के प्रभाव से दिन के अधिकतम तापमान तथा रात्री के न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री तक गिरावट होने की सम्भावना है। राज्य के उत्तरी भागों में आगामी एक-दो दिन तक सुबह के समय हल्के दर्जे का कोहरा छाए रहने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.