September 28, 2021

News Chakra India

Never Compromise

राजस्थान: तीन शहरों में तीन अफसरों के 10 ठिकानों पर एसीबी के छापे, 15 करोड़ की अवैध सम्पत्ति मिली

1 min read

एनसीआई@जयपुर
भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने शुक्रवार को राज्य के तीन बड़े अफसरों के खिलाफ आय से अधिक सम्पति मामले में केस दर्ज कर उनके जयपुर, उदयपुर और कोटा में 10 ठिकानों पर छापे मारे। प्राथमिक जानकारी के अनुसार इन अफसरों के पास से 15 करोड़ की सम्पत्ति की जानकारी मिल चुकी है। इनके बारे में एसीबी की इंटेलीजेंस शाखा को लम्बे समय से शिकायतें मिल रहीं थीं। तब इन तीनों अफसरों पर निगरानी रख‌ इस बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया गया। एसीबी की टीमें सर्च वारंट लेकर इनके ठिकानों पर पहुंचीं।
उदयपुर: एसई के पास 8 करोड़ से ज्यादा की सम्पत्ति का अनुमान
एसीबी के महानिदेशक बीएल सोनी ने बताया कि भ्रष्टाचार का पहला प्रकरण उदयपुर का है। यहां एवीवीएनएल के अधीक्षक अभियंता (एसई) गिरीश कुमार जोशी के खिलाफ दर्ज किया गया। इसके 4 ठिकानों पर एसीबी उदयपुर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी के नेतृत्व में कार्रवाई की जा रही है। प्रारम्भिक जानकारी में जोशी के द्वारा आय से 8 करोड़ रुपए से अधिक अवैध सम्पति अर्जित करने का अनुमान है।
बून्दी: सहायक विकास अधिकारी के पास 2.68 करोड़ की अवैध सम्पत्ति
डीजी बीएल सोनी के अनुसार भ्रष्टाचार व आय से ज्यादा सम्पत्ति का दूसरा मामला बून्दी के केशवरायपाटन में पंचायत समिति के सहायक विकास अधिकारी चिरंजीलाल के खिलाफ दर्ज किया गया। इसके भी 4 ठिकानों पर एसीबी कोटा देहात की एडिशनल एसपी प्रेरणा शेखावत के नेतृत्व में छापे मारे गए। सर्च कार्रवाई में चिरंजीलाल द्वारा 2.68 करोड़ की अवैध सम्पति अर्जित करने का अनुमान है।
जयपुर: रीको के सीनियर डीजीएम ने 4.13 करोड़ की सम्पत्ति अवैध रूप से अर्जित की
डीजी सोनी ने बताया कि तीसरी एफआईआर जयपुर में सतीश कुमार गुप्ता, सीनियर डीजीएम (सिविल) रीको के खिलाफ दर्ज की गई। वह रीको जयपुर में अधीक्षण अभियंता स्तर के अधिकारी हैं। इनके दो ठिकानों पर एडिशनल एसपी आलोक शर्मा, एसीबी जयपुर शहर (प्रथम) के निर्देशन में जांच की जा रही है। प्रथमदृष्टया गुप्ता के द्वारा 4.13 करोड़ की अवैध सम्पति अर्जित करने का अनुमान है।
इन तीनों सर्च ऑपरेशन को एडीजी दिनेश एमएन के निर्देशन में इंटेलिजेंस शाखा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चन्द्र प्रकाश शर्मा व अन्य टीमों द्वारा क्रियान्वित किया जा रहा है।
टोल फ्री नम्बर और वॉट्सएप हेल्पलाइन नम्बर पर करें शिकायत
एसीबी के डीजी बीएल सोनी ने आमजन से अपील की है कि भ्रष्टाचार का कोई भी मामला जानकारी में होने पर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टोल-फ्री हेल्पलाइन नम्बर 1064 व वॉट्सएप हेल्पलाइन नम्बर 94135-02834 पर किसी भी समय सम्पर्क कर भ्रष्टाचार के विरुद्ध अभियान में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। डीजी सोनी के मुताबिक एसीबी राजस्थान राज्य में राज्य कर्मियों के साथ केन्द्र सरकार के कार्मिकों के खिलाफ भी कार्रवाई करने के लिए अधिकृत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.