April 21, 2024

News Chakra India

Never Compromise

पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा-धार्मिक कट्टरता और आक्रामक राष्ट्रवाद कोरोना से बड़ी बीमारी

1 min read

देश के पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने आक्रामक राष्ट्रवाद और धार्मिक कट्टरता को कोरोना से भी बड़ी बीमारी बताया है। हामिद अंसारी ने कहा कि कोरोना के आने से भी पहले ये दोनों बीमारियां देश में घुस चुकी थी।
एनसीआई@नई दिल्ली
देश के पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने राष्ट्रवाद को कोरोना से भी बड़ी बीमारी बताया है। एक कार्यक्रम में बोलते हुए हामिद अंसारी ने कहा कि कोरोना के आने से पहले देश ‘धार्मिक कट्टरता’ और ‘आक्रामक राष्ट्रवाद’ जैसी महामारी का शिकार हो चुका है।
अंसारी शुक्रवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर की नयी पुस्तक ‘The Battle of Belonging’ के डिजिटल विमोचन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। यूपीए सरकार में देश के 10 साल तक उपराष्ट्रपति रहे हामिद अंसारी ने कहा कि कोरोना वायरस संकट से पहले ही भारतीय समाज दो अन्य महामारियों-‘धार्मिक कट्टरता’ और ‘आक्रामक राष्ट्रवाद’ का शिकार हो चुका था। उन्होंने कहा कि इन दोनों के मुकाबले ‘देशप्रेम’ अधिक सकारात्मक अवधारणा है, क्योंकि यह सैन्य और सांस्कृतिक रूप से रक्षात्मक है।
मोदी सरकार पर हामिद अंसारी ने कसा तंज
पूर्व उप राष्ट्रपति ने कहा कि आज देश ऐसे ‘प्रकट और अप्रकट’ विचारों एवं विचारधाराओं से खतरे में दिख रहा है जो उसे ‘हम और वो’ की काल्पनिक श्रेणी के आधार पर बांटने की कोशिश करती हैं। नरेन्द्र मोदी सरकार पर तंज कसते हुए हामिद अंसारी ने कहा कि चार वर्ष की अल्प अवधि में भारत ने ‘उदार राष्ट्रवाद’ से ‘सांस्कृतिक राष्ट्रवाद’ तक की ऐसी नई राजनीतिक परिकल्पना का सफर तय कर लिया है, जो लोगों के दिमाग में मजबूती से घर कर गई है।
फारुक अब्दुल्ला ने भी निकाली अपनी भड़ास
पुस्तक विमोचन समारोह में वर्चुअल शामिल हुए जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला ने कहा, ‘1947 में हमारे पास मौका था कि हम पाकिस्तान के साथ चले जाते, लेकिन मेरे वालिद और अन्य लोगों ने यही सोचा था कि दो राष्ट्र का सिद्धांत हमारे लिए ठीक नहीं है, इसलिए हम यह देश को छोड़कर नहीं गए।’ फारुक अब्दुल्ला ने कहा कि मौजूदा सरकार देश को जिस तरह से देखना चाहती है, उसे वह कभी स्वीकार नहीं करने वाले हैं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.