May 13, 2021

News Chakra India

Never Compromise

खुशखबरी! इसी महीने आ सकती है कोरोना वैक्सीन, AIIMS के डायरेक्टर का बयान

1 min read
खुशखबरी! इसी महीने आ सकती है कोरोना वैक्सीन, AIIMS के डायरेक्टर का बयान

एनसीआई@नई दिल्ली
कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खुशखबरी सामने आई है। वह यह कि इस महीने के आखिर या जनवरी के पहले हफ्ते में भारत में कोरोना वेक्सीन आ जाएगी। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने वेक्सीन को लेकर ये बड़ा बयान दिया है। रणदीप गुलेरिया ने कहा कि देश में कोरोना वेक्सीन दिसम्बर के अंत या जनवरी की शुरुआत में आ सकती है। यानि इसी महीने कोरोना वैक्सीन के भारत में आने की उम्मीद बढ़ गई है। अगले दो-तीन महीने में वेक्सीन लगने की पूरी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
एम्स के डायरेक्टर ने कहा, ”यह एक अच्छी खबर है, कि एक वेक्सीन को मान्यता मिल गई है, यह सभी वेक्सीन निर्माताओं के लिए बड़ा प्रोत्साहन है। उन्होंने कहा कि भारत में अब सीरम इंस्टिट्यूट और भारत बायोटेक की वेक्सीन फेस 3 ट्रायल में चल रही हैं, हमें उम्मीद है कि इस महीने के अंत या अगले महीने की शुरुआत में हमें भारतीय दवा रेग्युलेटर से वेक्सीन का आपात इस्तेमाल करने की अनुमति मिल जाएगी और उसके बाद जनता को वेक्सीन मिलना शुरू हो जाएगी।” रणदीप गुलेरिया ने बताया कि इसके साथ हमें वेक्सीन के वितरण के प्लान पर काम करना होगा और यह भी तय करना होगा कि शुरुआत में किसे वेक्सीन दी जाए।
देश में अभी यह है हालात
यहां उल्लेखनीय है कि देश में कोरोना वायरस के कुल मामले 95 लाख के पार पहुंच गए हैं, हालांकि इनमें अधिकतर लोग ठीक हो चके हैं। इससे कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 4.43 प्रतिशत ही बची है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 35551 नए केस दर्ज किए गए हैं‌। इस वजह से अब कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा बढ़कर 95 लाख 34 हजार 964 हो गया है।
हालांकि कुल कोरोना मामलों में ठीक होने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है। इस वजह से देश में कोरोना के एक्टिव केस बहुत कम हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना के एक्टिव मामलों में 5701 की कमी आई है और अब देश में 4 लाख 22 हजार 943 एक्टिव केस बचे हैं। देश में अबतक कोरोना वायरस से 89 लाख 73 हजार 373 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।
कोरोना मरीजों की पहचान के लिए सरकार की तरफ से टेस्टिंग को लगातार बढ़ाया जा रहा है। देशभर में रोजाना भारी संख्या में कोरोना टेस्ट हो रहे हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार बुधवार को देशभर में 11.11 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट हुए हैं और देश में कुल टेस्टिंग का आंकड़ा 14.35 करोड़ को पार कर गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.