September 26, 2021

News Chakra India

Never Compromise

सरकार ने कहा इन 6 फर्जी वेबसाइट से रहें सावधान, बैंक अकाउंट हो सकता है खाली

1 min read

एनसीआई@नई दिल्ली
आजकल ऑनलाइन फ्रॉड तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे पहले कि आप भी कहीं ऑनलाइन ठगी का शिकार हो जाएं, ये खबर आपके काम की हो सकती है। अगर आपने धोखे से भी इन वेबसाइट का इस्तेमाल कर लिया तो आपका पूरा बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। साथ ही आपका पर्सनल डेटा भी चोरी हो सकता है। जहां एक ओर ऑनलाइन नेटवर्क ने लोगों के काम को आसान बना दिया है वहीं,साइबर क्राइम के मामले हर दिन बढ़ रहे हैं। लोगों को ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने के लिए सरकार और सरकारी बैंक की ओर से समय-समय पर अलर्ट भी जारी किए जाते रहते हैं।

लिंक पर टच करना पड़ सकता है भारी

प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) की स्पेशल फेक्ट चेक टीम ने छह ऐसी वेबसाइट को लेकर लोगों को चेतावनी दी है, जिनसे लोगों को खतरा है। इनमें फ्री स्कॉलरशिप से लेकर फ्री लेपटॉप तक देने के दावे करने वाली साइट्स शामिल हैं। पीआईबी ने नीचे दी गई सूची में शामिल वेबसाइट्स से दूर रहने को कहा है। अगर आप इन वेबसाइट के लिंक को टच करते हैं या फिर इन पर विजिट करते हैं तो आपकी जीवन भर की कमाई गायब हो सकती है।

ये है धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों की सूची

http://centralexcisegov.in/aboutus.php

https://register-for-your-free-scholarship.blogspot.com/
https://kusmyojna.in/landing/
https://www.kvms.org.in/
https://www.sajks.com/about-us.php
https://register-form-free-tablet.blogspot.com/

आपको बता दें कि, पीआईबी भ्रामक खबरों के खिलाफ एक्शन लेता है और आम जनता को सतर्क करता है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले मैसेज की भी सच्चाई की जांच करता है। इससे पहले पीआईबी ने पासपोर्ट और आयकर विभाग की कई फर्जी वेबसाइट को लेकर लोगों का आगाह किया है। अभी हाल ही में पीआईबी ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के एक फेसबुक पोस्ट को भ्रामक बताया है।
आप भी वायरल पोस्ट का करवा सकते हैं फेक्ट चेक
अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है या किसी वायरल पोस्ट पर संदेह हो तो फिर उसको पीआईबी के पास फेक्ट चेक के लिए <ahref=”https: factcheck.pib.gov.in=”” “=””>https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा वॉट्सएप नम्बर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं। यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट <ahref=”https: pib.gov.in”=””>https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।</ahref=”https:></ahref=”https:>

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.