May 16, 2021

News Chakra India

Never Compromise

डिकॉय ऑपरेशन: बून्दी में लड़की की गुमशुदगी दर्ज नहीं की, जोधपुर व सिरोही में अवैध वसूली करते मिले, और जगह भी मिली खामियां

1 min read

डीजीपी लाठर के निर्देश पर राजस्थान के 16 जिलों में डिकॉय ऑपरेशन किया गया। इससे पहले भी डिकॉय ऑपरेशन में कई पुलिसकर्मियों पर गाज गिरी थी।
एनसीआई@जयपुर
राजस्थान में एक बार फिर से पुलिस मुख्यालय की विजीलेंस टीमों ने जयपुर सहित 16 जिलों में कई पुलिस थानों, ट्रेफिक पुलिस और नाकाबंदी पर मौजूद पुलिसकर्मियों का डिकॉय ऑपरेशन किया है। डीजीपी एमएल लाठर के निर्देश पर 17 व 18 दिसम्बर की रात को की गई इस आकस्मिक चेकिंग में कई जगहों पर ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों की लापरवाही सामने आईं। नाकाबंदी व रात्रि गश्त के दौरान बजरी के अवैध परिवहन और रात 8 बजे बाद शराब बिक्री करने वालों से अवैध वसूली व मिली-भगत की शिकायतें भी मिलीं।
थानों पर ऐसी खामियां आईं सामने
विजीलेंस ब्रांच के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक बीजू जार्ज जोसेफ ने बताया कि विजीलेंस टीम ने नागौर के पादुकलां थाने में लूट की घटना की सूचना फोन से देने पर थाने आकर रिपोर्ट देने के लिए बुलाया, लेकिन वहां काफी देर से मुकदमा दर्ज किया गया। लूट की सूचना पर थाना स्तर पर मुस्तैदी व तत्परता की कमी पाई गई। उदयपुर के सूरजपोल थाने में अपराध के बारे में फोन से सूचित करने पर काफी देर बाद मौके पर एक जवान आया। पीड़ित से रिपोर्ट ले ली, लेकिन मुकदमा दर्ज नहीं किया।
इसी तरह, बून्दी के तालेड़ा थाने पर नाबालिग लड़की की गुमशुदगी की सूचना देने पर ड्यूटी अफसर व थानाधिकारी ने तरह-तरह के प्रश्न पूछे। आखिर में परिवादी को देवली थाने में सम्पर्क करने को कह कर भेज दिया। थानों पर परिवादी की सुनवाई व अभियोग दर्ज करने के सम्बन्ध में चूरू के बीदासर व रतनगढ़ तथा जयपुर ग्रामीण के फागी थाने पर लूट व बाइक चोरी की सूचना पर तीनों थाना पुलिस की प्रतिक्रिया संतोषप्रद मिली।
पुलिस, परिवहन और सेलटेक्स कर्मी करते मिले वसूली
एडीजी जोसेफ ने बताया कि सिरोही के मावल बॉर्डर पर पुलिस जाप्ता द्वारा अनुचित लाभ प्राप्त करना पाया। परिवहन विभाग के स्टाफ व सेलटेक्स विभाग के स्टाफ भी वाहनों को रोककर अवैध वसूली करते नजर आए। जोधपुर शहर आयुक्तालय में चेकिंग के दौरान शहर के विभिन्न स्थानों पर अवैध वसूली करते मिले 30 पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इनमें से एक पुलिसकर्मी को जोधपुर पुलिस कमिश्नर ने निलम्बित कर दिया है।
इसी तरह, हाईवे पर ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के व्यवहार के सम्बन्ध में चूरू, बीकानेर, भरतपुर के ऊंचा नंगला, जयपुर ग्रामीण के दूदू, अजमेर के बांदर सिंदरी, कोटा शहर तथा उदयपुर शहर में कई जगहों पर विजीलेंस टीम ने चेकिंग कार्रवाई की। इनमें से कहीं भी कोई अविधिक गतिविधि नहीं पाई गई।
रात को पुलिस की मिलीभगत से शराब बिक्री
रात 8 बजे बाद शराब बिक्री के सम्बन्ध में गंगानगर शहर के हनुमानगढ़ रोड, शिव चौक, सूरतगढ़ बाईपास, मीरा चौक व कोतवाली थाना क्षेत्र सहित शहर के कई स्थानों पर पड़ोस की दुकानों से शराब की बिक्री होना पाया गया। जयपुर के वैशाली नगर में चेकिंग के दौरान कहीं भी 8 बजे बाद शराब की बिक्री होना नहीं पाया गया।
यहां अवैध बजरी परिवहन व डीजल की बिक्री
अवैध बजरी परिवहन के सम्बन्ध में नागौर के थाना पादुकलां, झुंझुनूं के उदयपुरवाटी थाना क्षेत्र में काफी वाहनों को अवैध बजरी का परिवहन करते हुए पाया गया। इनके आवागमन में किसी प्रकार का कोई प्रतिबंध नहीं था। डीजल के अवैध बिक्री की सूचना की तस्दीक करने के जिला बाड़मेर में थाना गुढ़ामलानी इलाके के रामजी की गोल में रामदेव होटल के सामने अवैध डीजल की बिक्री होना सामने आया।
यह भी जांच की, साक्ष्य लिए
डिकाॅय ऑपरेशन के दौरान थानों पर पीड़ित एवं परिवादी के साथ व्यवहार व सुनवाई की स्थिति, रात 8 बजे बाद शराब की दुकानों से शराब बिक्री की स्थिति, मुख्य सड़कों पर पुलिस कर्मियों द्वारा यात्रियों के साथ दुर्व्यवहार एवं अवैध वसूली की स्थिति के साथ अवैध बजरी परिवहन, नकली दूघ कारोबारी तथा डीजल की अवैध बिक्री के सम्बन्ध में आकस्मिक चेकिंग की गई। इस चेकिंग में वीडियो व ऑडियो साक्ष्य लिए गए हैं। लापरवाह बरतने वाले पुलिसकर्मियों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.