February 25, 2021

News Chakra India

Never Compromise

प्रतिभाओं को आगे लाने में सराहनीय कार्य कर रहा है गुर्जर समाज: बिड़ला

1 min read

एनसीआई@कोटा
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि गुर्जर समाज आज भी राजा मिहिर भोज के जनकल्याण और पन्नाधाय के बलिदान के मार्ग पर समर्पित भाव से आगे बढ़ रहा है। उससे अधिक खुशी की बात यह है कि समाज अपनी प्रतिभाओं को आगे बढ़ने के भी सभी अवसर मुहैया करवा रहा है। बिड़ला बुधवार को गुर्जर विकास समिति की ओर सुभाष नगर स्थित देव सामुदायिक भवन में नवनिर्मित कक्षों का लोर्कापण तथा 10 लाख रुपए के सांसद कोष से निर्माणाधीन सभागार के शिलान्यास समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
सुभाष नगर स्थित भवन में आयोजित समारोह में बिरला ने कहा कि समाज के भामाशाह अपने धन को समाज का धन मानकर उसे सबके कल्याण के लिए उपयोग कर रहे हैं। सेवा की यह भावना अनुकरणीय है। शैक्षणिक नगरी कोटा में आज देश भर से बच्चे अपना भविष्य बनाने के लिए आते हैं। गुर्जर समाज के बच्चों को भी शहर में आवास की सुविधा मिलेगी तो उनको तथा उनके अभिभावकों को बड़ी राहत मिलेगी।
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि गुर्जर समाज एक मेहनतकश समुदाय है और इस समाज का बच्चा अपने अभिभावकों को कठिनाइयों के बीच भी ईमानदारी से मेहनत कर धन कमाते देखता है तो उसके मन में भी पूरी निष्ठा के साथ शिक्षा के प्रति समर्पित होने की प्रेरणा जन्म लेती है। यही कारण है कि गुर्जर समाज के बच्चे आज शिक्षा, विज्ञान तकनीकी के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं और समाज सामूहिक रूप से उन्हें आगे बढ़ने के अवसर उपलब्ध करवा रहा है।
कोरोना के कठिन दौर का उल्लेख करते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि चुनौतीपूर्ण समय में भी गुर्जर समाज ने अभावग्रस्त तथा वंचित लोगों की सहायता में अग्रणी भूमिका निभाई। वह चाहे जरूरतमंदों को राशन उपलब्ध करवाना हो या राहगीरों को आवागमन की सुविधा उपलब्ध करवानाए गुर्जर समाज ने सराहनीय कार्य किया।
लोकसभा अध्यक्ष ने विश्वास जताया कि नवनिर्मित कक्ष समाज के बच्चों को आगे बढ़ने में सहायक सिद्ध होंगे, वहीं निर्माण के बाद सभागार भी समाज की गतिविधियों का प्रमुख केंद्र बनकर उभरेगा जो सामाजिक एकता को बल देगा।
इससे पूर्व गुर्जर विकास समिति के अध्यक्ष जगदीश गुर्जर फौजी ने समाज की ओर से लोकसभा अध्यक्ष बिरला का आभिनंदन करते हुए समाज के साथ सदैव जुडे रहने का आग्रह किया है । कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुऐक्ष जिला परिषद सदस्य प्रेम गोचर ने कहा कि संस्था समाज के विकास के लिए लागतार कार्य कर रही है तथा संस्था को स्थानीय सांसद एवं लोकसभा अध्यक्ष के नाते पूरा सहयोग मिल रहा है। कार्यक्रम में छात्रावास निर्माण हेतु सहयोग करने वाले समाज के भामाशाहों का समाजबंधुओं के साथ लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने सम्मान किया।। इस अवसर पर गुर्जर विकास समिति के पूर्व अध्यक्ष नंदकिशोर बोबडाए गोविंद की ऊॅटवालए फल सब्जी मण्डी के पूर्व उपाध्यक्ष भीमराज गुर्जर सुरेश गोचरए पूर्व अध्यक्ष परमानंद गोचरए सचिव राजेन्द्र अतरालियाए महामंत्री सत्यनारायण गोचर सहित समाज बंधु उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.