March 7, 2021

News Chakra India

Never Compromise

कलेंडर 2021: साल 2021 का कलेंडर, देखें किस दिन है छुट्टी, कब है होली, दीवाली, ईद

1 min read

नई दिल्ली: अब नया साल 2021 आने वाला है। कोरोना वायरस के कारण 2020 हम सबके लिए काफी जटिल रहा। कोरोना वायरस लॉक डाउन के कारण आप कहीं घूमने नहीं जा पाए, ना ही बाहर निकल कर ठीक से मौज मस्ती कर पाए होंगे। ऐसे में 2021 में किस महीने में कितनी छुट्टियां हैं और वह किस दिन हैं से लेकर 2021 में रविवार को कौनसी छुट्टी पड़ रही है। इसकी जानकारी भी हम आपको इस खबर में बताने जा रहे हैं।

जनवरी: जनवरी महीने में केवल एक छुट्टी होगी और वह गणतंत्र दिवस (Republic Day) की होगा। 2021 में 26 जनवरी को मंगलवार पड़ रहा है। अगर आप सिर्फ सोमवार की छुट्टी लेते है तो आप 4 दिन की छुट्टी प्लॉन करके कहीं घूमने जा सकते हैं।

फरवरी: फरवरी महीने में इस साल कोई छुट्टी नहीं है।

मार्च: मार्च महीने में आपको 2 छुट्टियां मिलेंगी। 2021 में 11 मार्च (गुरुवार) को महाशिवरात्रि और 28 मार्च (रविवार) को होली है।

अप्रेल: अप्रेल महीने में 2 अप्रेल (शुक्रवार) के दिन गुड फ्राइडे, 14 अप्रेल (बुधवार) को अंबेडकर जयंती और 21 अप्रेल (बुधवार) को राम नवमी है।

मई: मई महीने में 12 मई (बुधवार) को ईद-उल-फितर की छुट्टी रहेगी। 26 मई (बुधवार) को बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी होगी।

जून: जून महीने में कोई छुट्टी नहीं है।

जुलाई: जुलाई महीने में 21 जुलाई (बुधवार) को ईद-उल जुहा (बकरीद) की छुट्टी है।

अगस्त: अगस्त महीने में 15 अगस्त (रविवार) को छुट्टी रहेगी। 19 अगस्त (गुरुवार) को मुहर्रम की छुट्टी है। 30 अगस्त (सोमवार) को जन्माष्टमी की छुट्टी होगी।

सितम्बर: सितम्बर महीने में कोई छुट्टी नहीं है।

अक्टूबर: अक्टूबर महीने में 2 अक्टूबर (शनिवार) को गांधी जयंती की छुट्टी। 7 अक्टूबर (गुरुवार) को अग्रसेन जयंती की छुट्टी। 15 अक्टूबर (शुक्रवार) को दशहरे की छुट्टी। 19 अक्टूबर (मंगलवार) को ईद की छुट्टी और 20 अक्टूबर (बुधवार) को महर्षि वाल्मीकि जयंती की छुट्टी रहेगी।

नवम्बर: नवम्बर महीने में 4 नवम्बर को दीपावली (गुरुवार) की और 10 नवम्बर (बुधवार) को छठ की छुट्टी रहेगी।

दिसम्बर: दिसम्बर महीने में एक छुट्टी रहेगी और वह होगी 25 दिसम्बर (शनिवार) को।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.