February 25, 2021

News Chakra India

Never Compromise

किसानों की आमदनी बढ़ाने, हर खेत तक पानी पहुंचाने के प्रयास होंगे: बिरला

1 min read

एनसीआई@बून्दी
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि पिछला वर्ष हम सभी के लिए काफी चुनौतियां भरा रहा है। मगर अब नूतन वर्ष नए संकल्प, उत्साह, खुशी और उमंग भरा रहेगा। बिरला शनिवार को स्थानीय सर्किट हाउस में प्रबुद्धजनों व सामाजिक कार्यकर्ताओं को सम्बोधित कर रहे थे।
लोकसभा अध्यक्ष ने इस मौके पर कहा कि बून्दी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। आमजन को शुद्ध पेयजल और मूलभूत सुविधाएं मिलना जरूरी हैं। बून्दी की धरती खेती की दृष्टि से बहुत उपजाऊ है। विश्वभर में बून्दी के चावल की पहचान है। बिरला ने कहा कि किसानों को धान का सही मूल्य मिले, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। किसानों को उनकी उपज का सही दाम मिले, उसकी आमदनी बढ़े, इसकी कार्य योजना बनाई जाएगी। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि हर खेत को पानी पहुंचाने व चावल का निर्यात बढ़ाने के भी प्रयास किए जा रहे हैं।
पर्यटन विकास के लिए होगा सर्वे
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि, बून्दी बहुत प्राचीन शहर है, इसका अपना इतिहास है। यहां की पुरातत्व सम्पत्तियां, संस्कृति व संस्कार हाड़ोती को नई कल्चर और दिशा देती हैं। आने वाले समय में बून्दी को विकास की दृष्टि से नई दिशा देने के भरपूर प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बून्दी में पर्यटक सर्किट विकसित करने के लिए दिल्ली पर्यटन विभाग की टीम आकर सर्वे करेगी। इसके अलावा यहां की चित्रशैली एवं अन्य क्षेत्रों के बारे में संस्कृति मंत्रालय की टीम भी यहां आकर चर्चा करेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वेक्सीन को सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। वैक्सीन से कोरोना संक्रमण पर काबू पाया जा सकेगा। बिरला का कहना था कि, वैक्सीन आ गई है, लेकिन फिर भी हमें जागरूक रहना होगा।
जन सुनवाई कर दिए समाधान के निर्देश
लोकसभा अध्यक्ष ने सर्किट हाउस में आमजन की समस्याएं भी सुनीं। उन्होंने जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों से उनकी समस्याएं जानीं और सम्बन्धित अधिकारियों को समाधान कर राहत देने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने जिला कलक्टर से बून्दी के विकास एवं प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की तथा गणमान्य लोगों से भी मुलाकात की।
इस अवसर पर बून्दी विधायक अशोक डोगरा, केशवरायपाटन विधायक चन्द्रकांता मेघवाल, जिला कलक्टर आशीष गुप्ता, पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा आदि प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधि व गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.