March 1, 2021

News Chakra India

Never Compromise

खुशखुबरी: हैदराबाद से कोवैक्सीन की पहली खेप पहुंची जयपुर, शाम को पुणे से भी आएगी कोवीशील्ड की डोज

1 min read

जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल वन से पुलिस एस्कोर्ट की निगरानी में वैक्सीन को ड्रग स्टोर सेंटर पर लाया गया
एनसीआई@जयपुर
राजस्थान के जयपुर में आज सुबह 11 बजे हैदराबाद से आई एयर एशिया की फ्लाइट कोरोना वैक्सीन लेकर पहुंची। भारत बायोटेक कम्पनी की बनाई कोवैक्सीन की 60 हजार वैक्सीन की खेप इस फ्लाइट में पहुंची है, जिसे एयरपोर्ट से सीधे आदर्श नगर स्थित स्टेट ड्रग स्टोर सेंटर पर लाया गया। इसके अलावा पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से कोविशील्ड की डोज आज शाम करीब पौने पांच बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेगी।
जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल वन से पुलिस एस्कोर्ट की निगरानी में वैक्सीन को ड्रग स्टोर सेंटर पर लाया गया। इसी सेंटर से जयपुर जिले में बनाए 229 वैक्सीनेशन सेंटर तक इन्हे सप्लाई किया जाएगा। जयपुर के अलावा यहां से अन्य जिलों में भी वैक्सीन की खेप पहुुंचाई जाएगी। अब तक जयपुर में कुल 59,600 हैल्थ वर्कर्स का को-विन एप पर रजिस्ट्रेशन हो चुका है। इन्हें वैक्सीन लगाई जाएगी। जयपुर के शहरी क्षेत्र में 84 और ग्रामीण इलाकों में 145 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं।
उल्लेखनीय है कि बुधवार को राजस्थान में कोरोना वैक्सीन की कुल 6 लाख 3 हजार 500 डोज की पहली खेप पहुंचने की योजना है। इसमें 5.43 लाख डोज सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से बनाई वैक्सीन है, जबकि 60 हजार डोज भारत बायोटेक की है।
24 हजार लीटर क्षमता के चार वॉक इन कूलर
जयपुर ड्रग स्टोर सेंटर पर लगभग 26 हजार लीटर की क्षमता के 4 वॉक इन कूलर (WIC) की व्यवस्था है। इसमें 2 डिग्री से लेकर 8 डिग्री के बीच तापमान को नियंत्रित रखने की व्यवस्था है, ताकि वैक्सीन सुरक्षित रह पाए। वहीं, बिजली कटने की स्थिति में इसमें लगा हुआ ऑटोमेटिक जेनरेटर स्वयं स्टार्ट हो जाएगा, जिससे कूलर के तापमान को नियंत्रित रखते हुए वैक्सीन की क्षमता को बनाए रखा जा सके।
इसके अलावा केन्द्र सरकार की ओर से 120 की संख्या में आइस लाइंड रेफ्रिजीरेटर (ILR) भी भेजे गए हैं। ये ILR जरूरत पड़ने पर जिले या जोन की प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (PHC), सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (CHC) पर बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटरों पर भेजे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.