April 14, 2021

News Chakra India

Never Compromise

सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर तक की रेंज देगी भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें

1 min read

पिछले कुछ सालों में कई इलेक्ट्रिक कारें भारत में लॉन्च की जा चुकी हैं और 2021 में भी कई इलेक्ट्रिक कारों की एंट्री हो सकती है। इनमें लॉन्ग रेंज और कम कीमत कारें शामिल हैं। अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों में बेहद सस्ती कारें भी शामिल हैं।

एनसीआई@सेन्ट्रल डेस्क

भारत में इलेक्ट्रिक कारों की लॉन्चिंग का सिलसिला शुरू हो चुका है। अब ऑटोमोबाइल कम्पनियां तेजी के साथ अपने इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स को भारत में लॉन्च कर रही हैं। पिछले कुछ सालों में कई इलेक्ट्रिक कारें भारत में लॉन्च की जा चुकी हैं और 2021 में भी कई इलेक्ट्रिक कारों की एंट्री हो सकती है। इनमें लॉन्ग रेंज और कम कीमत की कारें भी शामिल हैं। अपकमिंग बेहद सस्ती इलेक्ट्रिक कारें 5 लाख रुपए से भी कम कीमत में शुरू होती हैं। जानते हैं कौन सी हैं ये कारें और क्या है इनकी खासियत।

Kia EV6

Kia ने हाल ही में अपनी ऑल इलेक्ट्रिक कार EV6 से पर्दा उठा दिया है। कम्पनी अपनी इस कार का ग्लोबल डेब्यू इस महीने के आखिर में करेगी। जानकारी के अनुसार ईवी 6 का डिज़ाइन कम्पनी के अपने इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) पर आधारित है। फीचर्स की बात करें तो इस कार के एक्सटीरियर में ग्राहकों को डे-टाइम रनिंग लाइट्स, टाइगर नोज़ ग्रिल दी जाएगी। जानकारी के अनुसार ये इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में तकरीबन 500 km की रेंज प्रदान करने में सक्षम होगी। कंपनी कम कीमत में इस कार को भारत में लॉन्च कर सकती है। जिस तरह से किआ मोटर्स की अन्य कारों को रिस्पॉन्स मिला है, कम्पनी उसी रिस्पॉन्स की उम्मीद इस इलेक्ट्रिक कार से कर रही है।

Mahindra eKUV100

Mahindra eKUV100 की कीमत 8 से 9 लाख रुपए के बीच हो सकती है। Mahindra eKUV100 में 15.9 किलोवाट की लिक्विड कूल मोटर लगाई गई है, जो 54Ps की पावर 120NM टॉर्क के साथ जेनरेट करती है। जानकारी के अनुसार अपनी पावरफुल बैटरी की बदौलत ये एसयूवी तकरीबन 147 किमी की रेंज तय करने में सक्षम होगी। जानकारी के अनुसार इस कार को फास्ट चार्जिंग फीचर की वजह से 80 प्रतिशत चार्ज होने में इसे महज 50 मिनट का समय लगता है।

Strom R3

Strom R3 एक छोटी इलेक्ट्रिक कार है। असल में ये एक थ्री-व्हीलर है जो आकार में छोटा है और इसमें दो लोगों के बैठने के लिए स्पेस दिया गया है। इस कार में ग्राहकों को 2-डोर और बड़ी सन रूफ दी जाती है। इसमें लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो 1 लाख किलोमीटर या 3 साल की वारंटी के साथ मार्केट में उतारी जाएगी। कं6पनी ने 10 हजार रुपए के टोकन अमाउंट में इस कार की बुकिंग भी शुरू कर दी है। यह भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनने वाली है, जिसे आने वाले महीनों में लॉन्च किया जा सकता है। यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर की रेंज तय करने में सक्षम होगी। इस कार की शुरुआती कीमत 4.5 लाख रुपये होगी। यह भारत में मिलने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी।

Mahindra eXUV300

Mahindra eXUV300 कम्पनी की पॉपुलर सब-कॉम्पेक्ट एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार है। Mahindra eXUV300 डिजाइन के मामले में काफी हद तक XUV300 जैसी ही रहेगी, हालांकि डिजाइन में कुछ बड़े अपडेट्स भी देखने को मिलेंगे। Mahindra eXUV300 को सिंगल चार्ज में 375 किलोमीटर की दूरी तक चलाया जा सकेगा, जो एक अच्छी रेंज है और इसे जल्द ही भारत में लॉन्च भी किया जा सकता है। भारत में पहले से मौजूद कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी और एमजी जेड एस ईवी को महिंद्रा की इस नई इलेक्ट्रिक एसयूवी से टक्कर मिलने की उम्मीद है। eXUV300 को महिंद्रा स्केलेबल एंड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.