June 13, 2021

News Chakra India

Never Compromise

आयुष मंत्रालय ने बताए कोरोना से बचने के आसान उपाय, इन्हें अपना कर बीमारी को दूर कर सकते हैं आप

1 min read

एनसीआई@नई दिल्ली/सेन्ट्रल डेस्क

देश में रोज सामने आ रहे लाखों नए संक्रमित और हजारों लोगों की हो रही मौत के बीच लोगों को कोरोना वायरस से बचाने और उनकी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए देश के आयुष मंत्रालय ने भी कुछ सुझाव दिए हैं। आयुर्वेदिक तरीकों पर आधारित ये उपाय पूरी तरह से प्राकृतिक हैं, इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

इन प्राकृतिक तरीकों से इम्यूनिटी करें मजबूत

आयुष मंत्रालय के इन महत्वपूर्ण सुझावों में सप्लिमेंट्स का सेवन करने की जगह प्राकृतिक तरीके से अपने शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाना भी शामिल है। इसके लिए आप रोजाना च्यवनप्राश खाएं, रोजाना दिन में 1 या 2 बार हल्दी वाला दूध पीएं। साथ ही तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, अदरक और मुनक्का से बनी हर्बल चाय या काढ़ा भी दिन में 1-2 बार जरूर पीएं। इन आयुर्वेदिक तरीकों से शरीर को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

ठंडा पानी या ठंडी चीजें खाने से करें परहेज

अन्य सुझाव में कहा गया है कि, मौजूदा समय में जब कोरोना वायरस देशभर में कहर बरपा रहा है, ऐसे समय में ठंडा पानी या ठंडी चीजें खाने से परहेज करें। ऐसी कोई चीज न खाएं, जिससे आपका गला खराब हो सकता है या सर्दी-जुकाम की आशंका हो सकती है। इसकी जगह दिन में कई बार गर्म पानी पीएं। साथ ही गर्म पानी में चुटकी भर नमक और हल्दी डालकर गरारा भी करें।

घर पर बना खाना ही खाएं, ये मसाले काम में लें

आयुष मंत्रालय ने आगे कहा है कि जब संक्रमण का खतरा इतना अधिक है, जहां तक सम्भव हो घर पर अपने हाथों से बना ताजा खाना ही खाएं, बाहर से खाना ऑर्डर करने से बचें। साथ ही अपने घर के भोजन में भी हल्दी, काली मिर्च, जीरा, लहसुन, अदरक और धनिया जैसे मसालों को जरूर डालें। ये चीजें नेचुरल तरीके से शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाती हैं।

योग से दूर भागेगा रोग

आयुष मंत्रालय के साथ ही कई हेल्थ एक्सपर्ट्स भी यही कह रहे हैं कि इस वक्त जब आप अपने-अपने घरों में बंद हैं, कोई एक्टिविटी नहीं हो पा रही है, ऐसे समय में घर पर ही योग करके अपनी इम्यूनिटी मजबूत कर सकते हैं, ताकि रोग आपके पास भी न आए। योग, प्राणायाम, अनुलोम-विलोम, डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज- ये सारी चीजें आपके बहुत काम आ सकती हैं।

ये उपाय भी हैं बेहद कारगर

-दिन में एक या दो बार भाप लें। आप चाहें तो सादे पानी से भी स्टीम ले सकते हैं या फिर पानी में पुदीने की पत्तियां या अजवाइन मिलाकर भी भाप ले सकते हैं।

-अगर खांसी या गले में खराश की समस्या हो तो लौंग या मुलेठी के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार लें, लेकिन समस्या बनी रहे तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।

-ऑयल पुलिंग की तकनीक भी है फायदेमंद. इसमें 1 चम्मच तिल या नारियल का तेल मुंह में लें. 2-3 मिनट तक इस तेल को पूरे मुंह में घुमाएं और फिर थूक दें. तेल को निगले नहीं. फिर गर्म पानी से कुल्ला कर लें.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें, तब ही इन्हें आजमाएं)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.