June 27, 2022

News Chakra India

Never Compromise

नरसिंह लीला का मंचन: भगवान नरसिंह ने नाखुनों से किया हिरण्यकश्यप का वध

1 min read

एनसीआई@बूंदी

न दिन में मरूं, ना रात में मरूं, न शस्त्र से मरूं, न अस्त्र से मरूं, न जमीन में मरूं, ना आसमान में मरूं, न नर से मरूं, ना नारी से मरूं… ब्रह्मा का ऐ‌सा आशीर्वाद प्राप्त राक्षस हिरण्यकश्यप के अंत का आज शनिवार को नरसिंह चतुर्दशी के उपलक्ष्य में आयोजित नरसिंह लीला‌ में मंचन किया गया।

यह आयोजन श्री चारभुजा नाथ सेवा समिति के तत्वावधान किया गया। नरसिंह लीला मंचन में अवतरित श्री नरसिंह भगवान ने मंदिर की देल में घुटनों में लेटाकर हिरण्यकश्यप का नाखुओं से वध कर प्रिय भक्त प्रहलाद की रक्षा कर आशीर्वाद दिया।

सेवा समति के अध्यक्ष पुरषोत्तम पारीक व सचिव अजय नुवाल एडवोकेट ने बताया कि हिरण्यकश्यप का पात्र निभा रहे राजू सोनी का नगर भ्रमण जनता जनार्दन में कौतुहल का विषय रहा। वहीं नरसिंह अवतार का पात्र निभाने वाले पंडित श्याम शर्मा को पंडित सीताराम शर्मा ने विधिवत पूजा करवा नरसिंह भगवान की वेशभूषा धारण करवाया। इन्होंने नरसिंह रूप को साक्षात जीवंत कर दिया।

पारीक और नुवाल ने बताया कि गत एक माह से भी अधिक समय से इस‌ आयोजन की तैयारी में लगे हुए संरक्षक गणेश व्यास, वरिष्ठ उपाध्यक्ष अशोक गर्ग, समाज सेवी प्रमोद शर्मा, विनोद न्याति व पूर्व पार्षद विजय शंकर टेलर ने श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में शीतल जल व मिल्क रोज वितरित किया।

अंत में नरसिंह भगवान की आरती उतारी गई व भक्तों पर गंगाजल छिड़का गया। इस अवसर पर गोपाल दाधीच, युद्धराज सोनी, निशांत सोनी, नवल शृंगी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.