February 27, 2021

News Chakra India

Never Compromise

PM Kisan Scheme: इस दिन आपके खाते में आएंगे 2 हजार रुपए, ऐसे चेक करें अपना नाम

1 min read

[ad_1]

PM Kisan Scheme: पीएम मोदी 25 दिसंबर को जारी करेंगे 7वीं किस्त, ऐसे चेक करें अपना नाम- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO
PM Kisan Scheme: पीएम मोदी 25 दिसंबर को जारी करेंगे 7वीं किस्त, ऐसे चेक करें अपना नाम

नई दिल्ली। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 7वीं किस्त का इंतजार कर किसानों के लिए खुशबरी है। 2 हजार रुपए की किस्त जल्द ही आपके खाते में आ जाएगी। इसकी जानकारी PMO ने दी है।दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 25 दिसंबर (शुक्रवार) को पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत वित्तीय लाभ की अगली किस्त जारी करेंगे। पीएम मोदी 9 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 18,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम देंगे। आयोजन के दौरान 6 अलग-अलग राज्यों के किसानों के साथ पीएम मोदी की बातचीत भी होगी। किसान कल्याण के लिए सरकार द्वारा की गई विभिन्न अन्य पहलों पर पीएम-किसान के साथ अपने अनुभव साझा करेंगे। कृषि मंत्री भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। 

9 करोड़ किसानों को 18 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर करेंगे PM मोदी

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को बताया कि ‘पीएम मोदी 25 दिसंबर को सीधे किसानों के खाते‌‌ में एक बटन दबाकर 9 करोड़ किसानों को 18 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर करेंगे। किसान आंदोलन को लेकर मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं कि हमारी किसान यूनियन चर्चा करेंगी। सरकार के प्रस्ताव पर क्या जोड़ना घटाना चाहते हैं। जल्द ही वह विचार करके सरकार से निर्धारित तिथि को वार्ता करेंगे। उन्होंने कहा कि मेरा निवेदन है कि किसान यूनियन कानून के प्रावधान और नियमों को समझें। हम खुले मन से चर्चा के लिए तैयार हैं, सरकार सबके संपर्क में है।’ बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त सीधे किसानों के खाते में आ जाएगी। मोदी सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत देशभर के करोड़ो किसानों को सालाना 6,000 रुपये देती है।

ऐसे चेक करें अपना रेकॉर्ड

सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा। यहां आपको राइट साइड पर Farmers Corner का ऑप्शन दिखेगा। इसके बाद Beneficiary Status में क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा। इस नए पेज में आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर में से किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। आप कोई ऑप्शन सेलेक्ट कर लीजिए और इसके बाद Get Data पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको ट्रांजैक्शन की पूरी जानकारी मिल जाएगी। यानी कौन सी किस्त आपके अकाउंट में कब आई और किस बैंक में क्रेडिट हुई है।

ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपको चिंता करने की बात नहीं है। सरकार द्वारा पैसे ट्रांसफर किए जाने के बाद आप ‘Beneficiary Status’ में जाकर आगे ट्रैक कर सकते हैं। आप इस ऑप्शन के तहत Aadhaar No, Account No और मोबाइल नंबर में से किसी एक नंबर के जरिए यह ट्रैक कर सकते हैं कि सरकार द्वारा भेजी गई किस्त की स्थिति क्या है। स्टेटस में अगर FTO is Generated and Payment confirmation is pending यह लिखा आता है तो आपको निश्चिंत हो जाने की जरूरत है। इसका मतलब होता कि सरकार ने आपके द्वारा दिए गए विवरण की पुष्टि कर ली है और जल्द ही आपके बैंक अकाउंट में रकम आ जाएगी।

पैसे नहीं आए तो यहां करें फोन

अगर आप इस योजना में रजिस्टर्ड हैं और आपके खाते में 2000 रुपये की किस्त नहीं आई, तो टोल फ्री नंबर पर फोन कर बात रख सकते हैं। केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा किसानों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किये गए हैं। किसान पीएम-किसान हेल्पलाइन 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर फोन कर सकते हैं. किसान मंत्रालय के नंबर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

खाते में पैसा आया या नहीं ऐसे चेक करें

खातों में पैसे भेजने की जानकारी ग्राहकों को मोबाइल पर एसएमएस के जरिए दी जाती है। इसके लिए फोन नम्बर बैंक खाते में अपडेट होना जरूरी है। अगर आपका फोन नम्बर बैंक में रजिस्टर है तो आपके पास पैसे जमा होते ही एसएमएस आ जाएगा। अगर 2000 रुपए की किस्‍त आने का मैसेज नहीं आया तो आप अपनी पासबुक अपडेट या एटीएम से मिनी स्टेटमेंट निकाल कर खाते की डिटेल ले सकते हैं।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.