December 5, 2023

News Chakra India

Never Compromise

राजस्थान 2 साल बाद सारी पाबंदियों से मुक्त, पहली से पांचवीं तक के स्कूल भी खुल जाएंगे, शादियों में भी पूरी छूट

1 min read

एनसीआई@जयपुर

तीसरी लहर कम होने के बाद राजस्थान सरकार ने रविवार को कोरोना को लेकर लगाई गई सभी पाबंदियों को हटाने की घोषणा कर दी। पहली से पांचवीं तक के बच्चों के स्कूल भी खोलने को मंजूरी मिल गई। बुधवार से बच्चों की ऑफ लाइन क्लास शुरू हो जाएंगी। स्कूल में ऑफ लाइन क्लास के लिए अभिभावकों की सहमति जरूरी है। इनकी मर्जी के खिलाफ बच्चों को स्कूल नहीं बुलाया जा सकेगा। ऑन लाइन क्लास का ऑप्शन भी जारी रहेगा। नई गाइड लाइन बुधवार 16 फरवरी से लागू होगी। इस प्रकार 2 साल बाद राजस्थान पूरी तरह अनलॉक होने जा रहा है।

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पहले से जारी गाइड लाइन की सभी पाबंदियों को हटा लिया गया है। अब नई गाइड लाइन के हिसाब से वैक्सीनेशन पर जोर दिया गया है। बाहर से आने वालों के लिए वैक्सीनेशन की दोनों डोज का सर्टिफिकेट या 72 घंटे की RT-PCR टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी अनिवार्य की गई है। घरेलू हवाई यात्रा या ट्रेन से यात्रा कर राजस्थान आने वाले सभी यात्रियों के लिए ये अनिवार्य होगा। यदि कोई यात्री डबल डोज वैक्सीनेशन सर्टीफिकेट या RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट नहीं दिखा पाता है तो उसे जांच करवाना अनिवार्य होगा। RT-PCR जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने तक सम्बंधित यात्री को 7 दिन क्वॉरेंटाइन किया जाएगा।

शादियों से लेकर हर समारोह में अब अनलिमिटेड लोग शामिल हो सकेंगे। 250 लोगों की लिमिट हटा दी गई है। क्लब, रेस्टोरेंट, होटल, जिम, सिनेमा, मल्टीप्लेक्स अब 100 फीसदी क्षमता से चल सकेंगे।

विदेश से आने वालों के लिए यह सख्ती

विदेशों से राजस्थान में आने वाले सभी यात्रियों की एयरपोर्ट कोविड टीम को आवश्यक रूप से RT-PCR जांच करनी अनिवार्य होगी। RT-PCR जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने तक विदेश से आने वालों को 7 दिन तक के लिए संस्थागत या होम क्वॉरेंटाइन किया जाएगा।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.