April 27, 2024

News Chakra India

Never Compromise

कोविड के नए वेरिएंट JN.1 से कर्नाटक में 3 मरीजों की मौत, केरल में फूटा कोरोना बम

1 min read

एनसीआई@नई दिल्ली

कोरोना वायरस ने एक बाद फिर दस्तक दे दी है। इस बार कोरोना का नया वैरिएंट JN.1 मुश्किलें बढ़ रहा है।‌ भारत में भी इसके मामले लगातार सामने आ रहे हैं। सोमवार को कर्नाटक में जहां 34 मामले दर्ज किए गए हैं तो वहीं तीन मरीजों की मौत भी हुई है। उधर, केरल में कोरोना विस्फोट हुआ है। यहां एक ही दिन में 115 नए मामले सामने आए हैं।

कर्नाटक के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सेवा विभाग के मुताबिक, प्रदेश में जेएन.1 वेरिएंट के कुल 34 मामलों का पता चला है। इनमें से 20 मामले बेंगलुरु में, चार मामले मैसूरु में, तीन मामले मांड्या में और एक-एक मामला रामनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, कोडागु और चामराजा नगरा से सामने आए हैं। नए JN.1 वेरिएंट के चलते इन मरीजों में तीन लोगों की मौत भी हुई है।

केरल में पिछले 24 घंटों में 115 नए कोविड-19 वेरिएंट के मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्य में कोविड के कुल सक्रिय मामलों की संख्या 1,749 हो गई है। हालांकि पिछले 24 घंटों में राज्य में वायरस से किसी की मौत की सूचना नहीं मिली।

जेएन.1 सब-वेरिएंट क्या है?

JN.1 सब-वेरिएंट की पहली बार पहचान अगस्त में की गई थी। यह ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट BA.2.86 से बना है। 2022 की शुरुआत में BA.2.86 ही कोरोना के मामलों में वृद्धि का कारण था। BA.2.86 व्यापक रूप से नहीं फैला था, लेकिन इसने विशेषज्ञों को चिंतित कर दिया था, क्योंकि BA.2.86 के स्पाइक प्रोटीन पर अतिरिक्त म्यूटेशन हुए थे और उसी तरह JN.1 के स्पाइक प्रोटीन में भी एक अतिरिक्त म्यूटेशन है।

विशेषज्ञों का कहना है कि विश्व स्तर पर मामलों में बढ़ोतरी से पता चलता है कि जेएन.1 – एक ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट है, जो मजबूत इम्यूनिटी वालों को भी आसानी से संक्रमित कर सकता है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) ने इसे यूएस में सबसे तेजी से बढ़ने वाला वेरिएंट बताया है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.