October 20, 2021

News Chakra India

Never Compromise

जडेजा की जगह चहल को खिलाने पर किस बात का मचा रखा है शोर – सुनील गावस्कर

1 min read

[ad_1]

Sunil Gavaskar - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES
Sunil Gavaskar

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में चोटिल रविन्द्र जडेजा की जगह कनकशन खिलाड़ी के रूप में युजवेंद्र चहल को खिलाने की वकालत की है। उनका कहना है कि इस फैसले को अंतराष्ट्रीय क्रिकेट का काफी अनुभव रखने वाले मैच रेफरी डेविड बून ने अंजाम दिया है। ऐसे में सवाल नहीं बनना चाहिए। 

दरअसल, तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले टी20 मैच में पारी के अंतिम ओवर में रविंद्र जडेजा के सिर पर मिशेल स्टार्क की गेंद लग गई। जिससे चोटिल जडेजा की कनकशन विकल्प के तौर पर युजवेंद्र चहल को उतारा गया जिन्होंने 25 रन देकर तीन विकेट चटकाये और भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को कैनबरा में पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 11 रन की जीत में अहम भूमिका अदा की। 

ऐसे में हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने जडेजा की जगह चहल को खिलाए जाने वाले विकल्प पर सवाल उठाया, क्योंकि कनकशन के नियम नें अगर बल्लेबाजी चोटिल होता है तो उसकी जगह बल्लेबाज और गेंदबाज की जगह गेंदबाज जबकि ऑल राउंडर की जगह ऑलराउंडर खिलाड़ी को वरीयटा दी जाती है। ऐसे में जडेजा को ऑलराउंडर माना जाता है, उनकी जगह लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का उतारा जाना ऑस्ट्रेलिया को अखर गया। 

जिस पर सुनील गवास्कर ने एक चैनल से बातचीत में कहा, “मैच रेफरी ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व खिलाड़ी डेविड बून हैं। इसलिए जब वो चहल के साथ सहमत है तो दिक्कत क्या है।”

गावस्कर ने आगे कहा, “आम तौर पर वो दोनों एक जैसे ही खिलाड़ी हैं, आप तर्क दे सकते हैं कि चहल एक ऑल-राउंडर नहीं हैं, लेकिन जो कोई भी बल्लेबाजी करने जाता है और वो चाहे 1 रन बनाए या फिर 100 मेरे हिसाब से वो ऑलराउंडर ही हुआ। इसके साथ ही वह गेंदबाजी करता है इसलिए यह एक ही तरह के प्रतिस्थापन खिलाड़ी की तरह है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई मैच रेफरी को भी इस पर कोई आपत्ति नहीं थी। इसलिए मैं नहीं जानता कि इतना शोर क्यों मचा रखा है।”

संजय मांजरेकर ने भारतीय फिजियो पर लगाया कन्कशन प्रोटोकॉल के उल्लघंन करने का आरोप, कह दी ये बात

वहीं कनकशन के बारे में गावस्कर ने आगे कहा, “हो सकता है इस नए नियम के बारे में मैं इतना सही ना हूँ। क्योंकि अब मैं पुराना खिलाड़ी हूँ। लेकिन मेरा साफ़ कहना है कि आप अगर बाउंसर नहीं खेल पाते हैं और गेंद हेलमेट पर लग जाती है तो आप कनकशन खिलाड़ी लेने के योग्य नहीं हैं। मगर क्रिकेट में अब ऐसा नियम आ गया है तो हर एक चीज नियम के अंतर्गत की गई है। इसलिए जडेजा की जगह चहल के खेलने पर कोई सवाल ही नहीं बनता है।”

जसप्रीत बुमराह से टी नटराजन की तुलना करते हुए वीरेंद्र सहवाग ने शेयर किए आंख खोल देने वाले आंकड़े!

बता दें कि टीम मैचों की टी20 सीरीज में टीम इंडिया ने 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। जिसका दूसरा मुकाबला 6 दिसंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जायेगा। 

ये भी पढ़ें – कनकशन विकल्प पर अब हेनरिक्स ने उठाए सावल, जडेजा की चहल के खेलने पर कह दी यह बड़ी बात



[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.