May 16, 2021

News Chakra India

Never Compromise

टोक्यो ओलिंपिक: एथलीट्स ज्यादा नहीं रुक सकेंगे; इवेंट से 5 दिन पहले आएंगे और नतीजे के बाद 48 घंटे में जाना होगा

1 min read

[ad_1]

  • Hindi News
  • Sports
  • Athletes Will Not Be Able To Stop Much; Will Arrive 5 Days Before The Event And Will Have To Leave 48 Hours After The Result

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टोक्यो36 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

टोक्यो ओलिंपिक इसी साल ही होना था। लेकिन कोरोना की वजह से इसे एक साल के लिए टाल दिया गया  था।

अगले साल टोक्यो ओलिंपिक के दौरान एथलीट्स को इवेंट खत्म होने के बाद गेम विलेज को खाली करना पड़ेगा। वे इवेंट शुरु होने से 5 दिन पहले ही टोक्यो की यात्रा कर सकेंगे। उद्घाटन अवसर पर भी सभी खिलाड़ी परेड में भाग नहीं ले सकेंगे। बल्कि शुरुआती हफ्ते में आयोजित होने वाली इवेंट के खिलाड़ी ही भाग ले सकेंगे। इंटरनेशनल ओलिंपिक संघ (IOC) ने इस तरह के नियम कोरोना प्रोटोकॉल के तहत बनाया है। IOC के अध्यक्ष थॉमस बाक ने वर्चुअल न्यूज कांफ्रेंस में कहा-कोरोना के संक्रमण को कम करने के लिए नेशनल ओलिंपिक संघों को इवेंट से 5 दिन पहले पहुंचने और इवेंट के खत्म होने के 48 घंटे के अंदर वापस जाने को लेकर प्लान तैयार करना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि उद्घाटन अवसर पर पहले की तरह सभी एथलीट्स परेड में भाग नहीं ले सेकेंग। बल्कि वे एथलीट्स ही परेड में भाग ले सकेंगे, जिनकी इवेंट एक हफ्ते के भीतर है। वहीं समापन अवसर पर भी सभी खिलाड़ी भाग नहीं ले सकेंगे।

ओलिंपिक को एक साल के लिए टाला गया

टोक्यो ओलिंपिक इसी साल 24 जुलाई से 9 अगस्त तक होना था। लेकिन कोरोना की वजह से इसे एक साल के लिए टाल दिया गया था। अब यह अगले साल 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होना है।

10 हजार ज्यादा एथलीट्स लेंगे भाग

अगले साल होने वाले खेलों में 206 देशों के 11000 खिलाड़ियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। इसके अलावा 4400 पैरालिंपियन और 10 हजार से ज्यादा अधिकारी, जज, वीआईपी, मीडिया और ब्रॉडकास्टर जुटेंगे।

20 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्च बढ़ गया है

ओलिंपिक के एक साल टाले जाने से 20 हजार करोड़ रुपए (2.8 बिलियन डॉलर) का अतिरिक्त खर्च बढ़ गया है। आयोजन समिति ने दिसंबर-2019 में खेलों के लिए आखिरी बजट दिया था जो 16.9 बिलियन डॉलर (करीब1.25 लाख करोड़) था।

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.