July 31, 2021

News Chakra India

Never Compromise

पैट को क्लार्क का समर्थन: पूर्व कप्तान बोले- किसी नए कप्तान की जरूरत नहीं, पेन की गैरमौजूदगी में कमिंस में है कप्तानी करने की क्षमता

1 min read

[ad_1]

  • Hindi News
  • Sports
  • Former Australia Skipper Michael Clarke Backs Pat Cummins To Succeed Paine As Test Captain Instead Of Steven Smith

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कैनबरा34 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

पेन (बाएं) ने 19 टेस्ट में कप्तानी की है। इसमें से 10 मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीत हासिल की है। (फाइल फोटो)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने कहा है कि तेज गेंदबाज पैट कमिंस में कप्तान बनने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि वे मौजूदा टेस्ट कप्तान टिम पेन के न रहने पर टीम ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी कर सकते हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम मैनेजमेंट ने उन्हें उप-कप्तानी का पद देकर अच्छा किया।

कमिंस के उपकप्तान बनने से खुश हूं

क्लार्क ने कहा, ‘कमिंस इस रोल को निभाने के लिए तैयार हैं। मुझे बेहद खुशी है कि उन्हें फुल-टाइम उपकप्तान बनाया गया। मुझे उम्मीद है कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया या ऑस्ट्रेलिया-A के कुछ मैच में कप्तानी करने को मिले। अगर उन्हें लीड करने का मौका मिलता है, तो वे अपने दायित्व से पीछे नहीं हटेंगे।’

बैट्समैन-बॉलर की बजाय सही इंसान को कप्तान बनाना जरूरी

क्लार्क ने कहा कि ये धारणा गलत है कि बैट्समैन कप्तानी करने में बॉलर्स से ज्यादा बेहतर हैं। उन्होंने कहा, ‘वर्तमान क्रिकेट में बैट्समैन और बॉलर दोनों चोटिल होते हैं। इसके बाद उन्हें रेस्ट दिया जाता है। मेरे लिए इस पद के लिए बैट्समैन-बॉलर की बजाय सही इंसान चुनना ज्यादा जरूरी है।’

स्मिथ को दुबारा कप्तान बनाने की मांग

बता दें कि 36 साल के टिम पेन अपने करियर के अंतिम कुछ साल खेल रहे हैं। इससे ऑस्ट्रेलिया में नए कप्तान को लेकर चर्चाएं भी शुरू हो चुकी हैं। कुछ पूर्व क्रिकेटर्स ने स्टीव स्मिथ को दुबारा कप्तान बनाने की मांग की थी। जिसपर कोच जस्टिन लैंगर ने कहा था कि उन्हें कप्तान बनाने को लेकर कुछ प्रोसेस हैं, जिसे पूरा किया जाना जरूरी है।

बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद स्मिथ-वॉर्नर को हटाया गया था

स्मिथ ने 2018 में बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद कप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया था। वहीं वॉर्नर ने भी उप-कप्तानी पद छोड़ दिया था। स्मिथ-वॉर्नर पर 1 साल का बैन भी लगाया गया था। इसके बाद टिम पेन को टेस्ट और एरॉन फिंच को लिमिटेड ओवर्स की कप्तानी सौंपी गई थी। वहीं, कमिंस को सभी फॉर्मेट में उपकप्तान बनाया गया था।

फिंच और पेन से कमिंस बहुत कुछ सीख सकते हैं

क्लार्क ने कहा कि फिंच और पेन फिलहाल बखूबी अपना रोल निभा रहे हैं। इससे कमिंस को उनसे सीखने का भी मौका मिल रहा है। साथ ही उन्हें इस रोल के बारे में ज्यादा से ज्यादा सीखने का भी मौका मिल रहा है।

2018 में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान बने थे टिम पेन

पेन ने 2018 से अब तक 19 टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की है। इसमें से 10 मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीत हासिल की है। जबकि 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा। 3 मैच ड्रॉ रहे हैं।

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.