November 27, 2021

News Chakra India

Never Compromise

हिरासत से बचाएगी विरासत: ब्रैडमैन की कैप के मालिक रहे 76 वर्षीय बुजुर्ग फ्रॉड की सजा काट रहे, पैसा चुकाने के लिए होगी नीलामी

1 min read

[ad_1]

  • Hindi News
  • Sports
  • Late Australian Cricketing Great Don Bradman’s Baggy Green Cap Is Being Put Up For Auction This Week

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिडनी14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान डॉन ब्रैडमैन की डेब्यू टेस्ट की ‘बैगी ग्रीन’ कैप को गुरुवार को नीलाम किया जाएगा।

महान क्रिकेटिंग लीजेंड और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान डॉन ब्रैडमैन की डेब्यू टेस्ट की ‘बैगी ग्रीन’ कैप गुरुवार को नीलाम की जाएगी। यह कैप उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1928 में एशेज सीरीज के दौरान पहनी थी। नीलामी की रकम का इस्तेमाल 76 साल के एक बुजुर्ग के कर्ज चुकाने के लिए किया जाएगा। ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट में 99.94 की औसत से रन बनाए हैं। ब्रैडमैन का यह रिकॉर्ड के करीब भी अब तक कोई नहीं पहुंच सका है।

1959 में अपने पड़ोसी को गिफ्ट की थी
पिकल्स ऑक्शन्स के मुताबिक, सर डोनाल्ड ने यह कैप अपने पड़ोसी पिटर डनहम को 1959 में गिफ्ट की थी। इस कैप को 2003 में डनहम ने स्टेट लाइब्रेरी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया के पास लोन पर रखा था। तब से यह लाइब्रेरी के ब्रैडमैन कलेक्शन के मैनेजर बैरी गिब्स के संरक्षण में है।

1.3 मिलियन डॉलर के फ्रॉड में काट रहे सजा
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, डनहम पेशे से एक अकाउंटेंट थे, जिन्हें इसी साल मई में इन्वेस्टर्स से 1.3 मिलियन डॉलर (9.59 करोड़ रुपए) के फ्रॉड के मामले में 98 महीने (8 साल और 2 महीने) की जेल की सजा हुई थी। तभी से उनके कुछ लेनदार अपना बकाया चुकाए जाने के लिए बैगी कैप की मांग कर रहे थे। हालांकि, ब्रैडमैन की कैप कल्चरल हैरिटेज एक्ट के तहत आती है, इसलिए इसे ऑस्ट्रेलिया के बाहर नहीं ले जाया सकता।

पहले भी होती रही है ऐसी नीलामी
इसी साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर शेन वॉर्न ने अपनी बैगी ग्रीन कैप एक मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (5.5 करोड़ रुपए) में नीलाम की थी। इस रकम का इस्तेमाल उन्होंने बुश फायर के राहत व बचाव कार्यों में किया था।

2003 में ब्रैडमैन की आखिरी बैगी ग्रीन कैप को 4.25 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (2.3 करोड़ रुपए) में नीलाम किया गया था। यह कैप उन्होंने 1948 में इंग्लैंड के अपने आखिरी दौरे पर पहनी थी। इसके बाद 2015 में ब्रैडमैन के ब्लेजर को 1.32 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (72.48 लाख रुपए) में नीलाम किया गया था।

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.