May 7, 2021

News Chakra India

Never Compromise

2024 पेरिस ओलिंपिक: ब्रेक-डांसिंग समेत 4 नए इवेंट्स शामिल होंगे; इतिहास में पहली बार महिला-पुरुष एथलीट्स की संख्या बराबर रहेगी

1 min read

[ad_1]

  • Hindi News
  • Sports
  • Paris Olympic 2024; Surfing, Breakdancing, Climbing Among Three Sports To Win Paris 2024 Spot, Tokyo Olympic 2021

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्विट्जरलैंडएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

IOC अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि कोरोना के चलते पेरिस ओलिंपिक के खर्चे में कटौती भी की जाएगी (फाइल फोटो)

इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी (IOC) ने सोमवार को 4 नए खेलों को ओलिंपिक स्टेटस दे दिया है। 2024 में पेरिस में होने वाले ओलिंपिक खेलों के लिए ब्रेक-डांसिंग, स्केट-बोर्डिंग, स्पोर्ट क्लाइंबिंग और सर्फिंग को शामिल किया गया। वहीं, इतिहास में पहली बार पुरुष और महिला एथलीट्स की संख्या बराबर होगी।

ओलिंपिक में ब्रेक-डांसिंग को ब्रेकिंग के नाम से जाना जाएगा

IOC ने ये फैसला युवा दर्शकों को लुभाने के लिए लिया है। बड़े-बड़े शहरों में स्ट्रीट डांसिंग जैसे अर्बन इवेंट्स बहुत ही पॉपुलर है। स्केट-बोर्डिंग, स्पोर्ट क्लाइंबिंग और सर्फिंग को अगले साल होने वाले टोक्यो ओलिंपिक में भी देखा जा सकेगा। जबकि ब्रेक-डांस को 2024 ओलिंपिक के लिए शामिल किया गया। ब्रेक-डांसिंग इवेंट को ‘ब्रेकिंग’ के नाम से जाना जाएगा। इसे 1970 में यूएस के हिपहॉप पसंद करने वाले लोग इसी नाम से बुलाते थे।

यूथ ओलिंपिक में पहली बार ब्रेक-डांसिंग को किया गया शामिल

2018 में अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में हुए यूथ ओलिंपिक गेम्स में ब्रेक-डांसिंग काफी पसंद किया गया था। यूथ ओलिंपिक में सफल रहने के बाद पेरिस ओलिंपिक ऑर्गेनाइजर्स ने इसे IOC के सामने इस गेम को शामिल करने की सिफारिश भी की थी। 2019 में IOC बोर्ड ने इसको लेकर काफी मंथन भी किया था।

पेरिस में पहली बार पुरुष-महिला एथलीट्स की संख्या समान होगी

पेरिस ओलिंपिक के लिए लैंगिक समानता का भी विशेषतौर पर ध्यान रखा गया। ये इतिहास का पहला ऐसा ओलिंपिक होगा, जिसमें पुरुष-महिला एथलीट्स की संख्या बराबर होगी। टोक्यो ओलिंपिक में एथलीट्स में पुरुष और महिलाओं का रेशियो लगभग समान है। टोक्यो गेम्स में कुल एथलीट्स की 48.8% महिला प्रतिभागी हैं। वहीं, पेरिस में इसे 50-50% में किया जाएगा। पेरिस ओलिंपिक में मिक्स्ड इवेंट्स की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। टोक्यो ओलिंपिक में मिक्स्ड इवेंट्स की संख्या 18 है, जो कि 2024 में 22 तक किया जाएगा।

पेरिस ओलिंपिक में इवेंट्स और एथलीट्स की संख्या में कटौती

ब्रेकिंग, स्केट-बोर्डिंग और स्पोर्ट क्लाइंबिंग के लिए पेरिस में एक आयोनिक स्क्वायर ‘प्लेस डी ला कोन्कोर्डे’ नियुक्त किया गया है। वहीं सर्फिंग के लिए फ्रेंच पोलिनेशिया के ताहिति में स्थित टीह्यूपो साइट नियुक्त किया। कोरोना को देखते हुए पेरिस ओलिंपिक ऑर्गेनाइजर्स ने खर्च में कटौती करने का भी फैसला किया है। इसके तहत 2024 में सिर्फ 10,500 एथलीट्स ही भाग ले पाएंगे। जबकि अगले साल होने वाले टोक्यो ओलिंपिक में 11,092 एथलीट्स शामिल हो रहे हैं। पेरिस गेम्स के लिए इवेंट्स की संख्या में भी कमी की गई। 2024 ओलिंपिक में अब 339 की बजाय 329 इवेंट्स होंगे।

वेटलिफ्टिंग में सबसे ज्यादा 4 इवेंट्स में की जाएगी कटौती

IOC के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि इन इवेंट्स को जोड़ने के साथ ही हम ओलिंपिक गेम्स को कोरोना के बाद की दुनिया के अनुसार ढालने की कोशिश कर रहे हैं। पेरिस गेम्स के लिए इवेंट्स में सबसे ज्यादा कटौती वेटलिफ्टिंग में की गई है। वेटलिफ्टिंग के 4 इवेंट्स को हटाया गया। इस गेम में अब 5 इवेंट्स होंगे, जो कि लिंग आधारित होगा। पेरिस में 120 एथलीट्स वेटलिफ्टिंग में भाग ले पाएंगे। जो कि अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक से 76 कम (196) है। 2016 में रियो में हुए ओलिंपिक में 260 एथलीट्स ने भाग लिया था।

2028 ओलिंपिक में क्रिकेट को शामिल करने पर हो रहा है विचार

वहीं, 2028 में लॉस एंजिलस में होने वाले ओलिंपिक के लिए क्रिकेट को शामिल करने की भी बात चल रही है। 24 दिसंबर को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इस मामले को लेकर मीटिंग भी करेगा। वहीं, हाल ही में महिला क्रिकेट को 2022 में होने वाले बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए शामिल किया गया। टूर्नामेंट के लिए मेजबान इंग्लैंड को डायरेक्ट एंट्री दी गई है। वहीं, 8 टीमों के बीच होने वाले इस टूर्नामेंट में रैंकिंग की टॉप-6 टीमों इस टूर्नामेंट में सीधा प्रवेश दिया जाएगा। फिलहाल टीम इंडिया वर्ल्ड टी-20 रैंकिंग में तीसरे पायदान पर है।

पहली बार 1998 में शामिल किया गया था क्रिकेट

क्रिकेट को पहली बार 1998 में कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया था। तब 50-50 ओवर के पुरुषों के मैच हुए थे। साउथ अफ्रीका गोल्ड मेडल जीतने में सफल रहा था। 22वां कॉमनवेल्थ गेम्स इंग्लैंड के बर्मिंघम में 28 जुलाई से 8 अगस्त 2022 तक होगा।

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.