March 1, 2021

News Chakra India

Never Compromise

IND vs AUS दूसरा टेस्ट कल से: टीम इंडिया कोहली और शमी के बिना उतरेगी, लगातार तीन सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाने के लिए मैच जीतना जरूरी

1 min read

[ad_1]

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Australia Vs India, IND VS AUS 2nd Test Match: Head to Head Record, Preview Prediction Details Boxing Day Test

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मेलबर्न12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 2017 और 2018 की टेस्ट सीरीज में हराया था
  • मेलबर्न टेस्ट का लाइव टेलीकास्ट भारतीय समयानुसार सुबह 5 बजे से सोनी सिक्स पर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का दूसरा मैच कल से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। यह बॉक्सिंग-डे टेस्ट है। सीरीज जीतने की दौड़ में बने रहने के लिए भारतीय टीम को यह मैच जीतना भी जरूरी है। पहले मैच में भारत को 8 विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 1-0 से आगे है।

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली दो सीरीज जीत चुकी है। ऐसे में वह इस सीरीज को भी जीतकर इतिहास रचना चाहेगी। टीम इंडिया अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 3 सीरीज नहीं जीत सकी।

2018 में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था

टीम इंडिया ने पिछली बार 2018 में ऑस्ट्रेलिया टीम को उसी के घर में टेस्ट सीरीज में 3-1 से शिकस्त दी थी। टीम की ऑस्ट्रेलिया में यह पहली टेस्ट सीरीज जीत थी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक 12 में से 8 टेस्ट सीरीज हारीं और 3 ड्रॉ खेली हैं।

मेलबर्न में पिछला टेस्ट जीती थी टीम इंडिया

भारतीय टीम का मेलबर्न में टेस्ट रिकॉर्ड भले ही खराब रहा हो, लेकिन पिछला मैच इंडिया ने ही जीता था। 2018 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भारतीय टीम ने मेजबान को मेलबर्न में खेल गए बॉक्सिंग-डे टेस्ट में 137 रन से शिकस्त दी थी।

कोहली और शमी के बिना उतरेगी भारतीय टीम

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पहले टेस्ट के बाद पैटरनिटी लीव पर चले गए हैं। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं। पहले टेस्ट की दूसरी पारी में बैटिंग करते हुए उनके हाथ में बॉल लग गई थी।

रहाणे और पुजारा पर बैटिंग का दारोमदार

कोहली की गैरमौजूदगी में अजिंक्य रहाणे टीम की कप्तानी संभालेंगे। चेतेश्वर पुजारा के साथ उन पर भी बल्लेबाजी का दारोमदार रहेगा। दोनों मौजूदा टीम में शामिल प्लेयर्स का मेलबर्न में परफॉर्मेंस देखें तो टॉप-5 में सिर्फ यह दो ही भारतीय शामिल हैं। दोनों ने 1-1 शतक भी लगाया है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ टॉप पर हैं। उन्होंने टॉप-5 में शामिल बाकी सभी बैट्समैन के कुल रन से भी ज्यादा स्कोर किया है।

मेलबर्न में उमेश और अश्विन सबसे कामयाब भारतीय बॉलर

मेलबर्न में भारतीय बॉलर्स का परफॉर्मेंस देखें तो मौजूदा टीम में उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन सबसे कामयाब हैं। ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन 9 टेस्ट में 31 विकेट लेकर टॉप पर हैं। शमी की गैरमौजूदगी में उमेश और अश्विन के अलावा जसप्रीत बुमराह पर गेंदबाजी का जिम्मा रहेगा। शमी की जगह मोहम्मद सिराज को मौका मिला। यह सिराज और शुभमन गिल का डेब्यू टेस्ट रहेगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 100वां टेस्ट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 99 टेस्ट मैच खेले गए। इसमें भारत ने 28 और ऑस्ट्रेलिया ने 43 मैच जीते हैं। 27 मैच ड्रॉ और 1 बेनतीजा रहा। ऑस्ट्रेलिया में दोनों के बीच 49 मैच खेले गए। इसमें से भारत ने सिर्फ 7 और ऑस्ट्रेलिया ने 30 मैचों में जीत हासिल की। 12 मैच ड्रॉ रहे।

मौसम और पिच रिपोर्ट

मेलबर्न में टेस्ट के दौरान पहले दिन न्यूनतम तापमान 18 और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा। दूसरे दिन बारिश की संभावना है। बाकी दिन बादल छाए रहने का अनुमान है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिलेगी। स्पिनर्स को भी पिच मददगार रहेगी।

दोनों टीमें:
भारत: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।
ऑस्ट्रेलिया (संभावित): जो बर्न्स, मैथ्यू वेड, मार्नस लाबुशाने, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, टिम पैन (विकेटकीपर और कप्तान), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड।

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.