March 1, 2021

News Chakra India

Never Compromise

तीसरे टेस्ट से पहले टीम का गणित बिगड़ा: जिन 5 खिलाड़ियों ने कोविड प्रोटोकॉल तोड़ा, उनमें से रोहित समेत 3 का खेलना तय था

1 min read

[ad_1]

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs Australia Coronavirus News; Rohit Sharma, Rishabh Pant, Shubman Gill And Other Player Isolated In Melbourne

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मेलबर्न5 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है।

टीम इंडिया के पांच खिलाड़ियों को कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने के आरोप में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में आईसोलेट कर दिया गया है। उन पर इंडोर रेस्टोरेंट में खाना खाने का आरोप है। कोरोना प्रोटोकॉल के तहत वे सिर्फ आउटडोर डाइनिंग कर सकते थे। इस घटना से 7 जनवरी को भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में होने वाले तीसरे टेस्ट पर संकट मंडरा रहा है।

जिन खिलाड़ियों पर प्रोटोकॉल तोड़ने का आरोप लगा है उनमें उपकप्तान रोहित शर्मा, विकेट कीपर ऋषभ पंत, ओपनर शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ और फास्ट बॉलर नवदीप सैनी शामिल हैं। इनमें से तीसरे टेस्ट में रोहित, ऋषभ और शुभमन का खेलना तय था।

आरोप सही साबित हुए तो छह मेन खिलाड़ियों के बिना टीम इंडिया बचे हुए दो टेस्ट खेलेगी, क्योंकि विराट कोहली ने ब्रेक लिया है। शमी और उमेश चोटिल होकर बाहर हो चुके हैं। मौजूदा स्क्वॉड में से अगर एक भी खिलाड़ी चोटिल होता है, तो टीम इंडिया के लिए मुश्किल हो जाएगी, क्योंकि बैकअप में कोई भी खिलाड़ी नहीं है।

मेन खिलाड़ी नहीं खेले, तो उनकी जगह कौन आएगा टीम में?

कौन सा प्लेयर नहीं खेल सकता है/सकेगा उसकी जगह टीम में कौन हो सकता है शामिल
रोहित शर्मा पहले 2 टेस्ट में टीम में नहीं थे
शुभमन गिल लोकेश राहुल
ऋषभ पंत (विकेटकीपर) ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर)
उमेश यादव टी नटराजन
पृथ्वी शॉ दूसरे टेस्ट में टीम में नहीं थे

1. पहला समीकरण: कौन सा खिलाड़ी किस पोजिशन पर खेलेगा
शानदार फॉर्म में चल रहे शुभमन की जगह लोकेश राहुल को टीम में शामिल किया जा सकता है। वे मयंक के साथ ओपनिंग करते हुए दिख सकते हैं। तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा और चौथे पर अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजी करेंगे। पांचवें नंबर पर हनुमा विहारी बैटिंग करते दिख सकते हैं। वहीं, विकेटकीपर पंत की जगह एकबार फिर से ऋद्धिमान साहा को मौका मिल सकता है। साहा पहले टेस्ट में टीम में शामिल थे। हालांकि, ज्यादा रन नहीं बनाने की वजह से उन्हें दूसरे टेस्ट से बाहर कर दिया गया था।

इसके बाद रविंद्र जडेजा और आर अश्विन बल्लेबाजी करेंगे। वहीं, तेज गेंदबाजों में टी नटराजन को चोटिल उमेश यादव की जगह टीम में शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज टीम में होंगे।

पृथ्वी शॉ पहले से ही टीम में नहीं हैं। पहले टेस्ट के बाद खराब फॉर्म की वजह से दूसरे टेस्ट से उन्हें हटा दिया गया था। नवदीप सैनी दोनों टेस्ट में टीम में शामिल नहीं किए गए थे।

टीम इस प्रकार हो सकती है:
मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, टी नटराजन, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

2. दूसरा समीकरण: ओपनिंग में क्या बदला जा सकता है
शुभमन की जगह सीरीज में 2 मैच खेल चुके हनुमा विहारी ओपनिंग करने आ सकते हैं। इससे पहले 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया सीरीज में उन्होंने ही मयंक के साथ ओपनिंग की थी। ऐसे में पुजारा तीसरे, राहुल चौथे और अजिंक्य रहाणे 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आ सकते हैं। टीम विहारी के पिछले दौरे का इस्तेमाल कर फायदा ले सकती है।

हालांकि विहारी ने पिछले दौरे पर सिर्फ तीसरे टेस्ट में ओपनिंग की थी। दोनों पारी मिलाकर उन्होंने मैच में 21 रन बनाए थे। 2018-19 में विहारी ने 3 मैच में 22.20 की औसत से 111 रन बनाए थे। कोहली कई बार विहारी की तारीफ भी कर चुके हैं। ऐसे में रहाणे एकबार फिर उनसे ओपनिंग करवा सकते हैं।

टीम इस प्रकार हो सकती है:
मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, लोकेश राहुल, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, टी नटराजन, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

3. तीसरा समीकरण: शार्दूल ऑलराउंडर के तौर पर टीम में आ सकते हैं
भारतीय टीम मैनेजमेंट लोकेश राहुल को विकेटकीपिंग का जिम्मा सौंप सकती है। ऐसे में टीम में ऋद्धिमान साहा की जगह एक एक्स्ट्रा बॉलर शामिल किया जा सकता है। हालांकि इसकी संभावना बेहद कम है। साहा की जगह शार्दूल ठाकुर को टीम में शामिल किया जा सकता है। मुंबई के ऑलराउंडर शार्दूल पेसर होने के साथ ही लोअर ऑर्डर में अच्छी बैटिंग भी कर सकते हैं।

शार्दूल ने 62 फर्स्ट क्लास मैच में 1232 रन बनाए हैं। 87 रन उनका बेस्ट स्कोर रहा है। वहीं, 67 लिस्ट-ए मैचों में उन्होंने 372 रन बनाए। उनका हाईएस्ट स्कोर 40 रन का रहा। पिछले मैच में रविंद्र जडेजा की बैटिंग देखकर रहाणे उनपर भरोसा जता सकते हैं।

टीम इस प्रकार हो सकती है:
मयंक अग्रवाल, लोकश राहुल (विकेटकीपिंग), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दूल ठाकुर, टी नटराजन, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

4. चौथा समीकरण: शानदार फॉर्म में चल रहे रहाणे टीम को लीड कर सकते हैं
दूसरे टेस्ट में शतक जड़ने वाले रहाणे अपनी शानदार फॉर्म का इस्तेमाल टॉप ऑर्डर में कर सकते हैं। वे टीम को फ्रंट से लीड करते हुए ओपनिंग कर सकते हैं। इससे पहले भी वे कई बार लिमिटेड ओवर क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए ओपनिंग कर चुके हैं। हालांकि उन्होंने कभी टेस्ट में ओपनर की भूमिका नहीं निभाई है।

हालांकि जिन परिस्थितियों में टीम इंडिया है, उसमें वह इस भूमिका में भी नजर आ सकते हैं। ऐसे में टीम एक एक्स्ट्रा बैट्समैन के साथ जाना चाहेगी। क्योंकि रहाणे फिलहाल भारतीय बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ हैं। उनके आउट होने पर टीम इंडिया पहले टेस्ट की तरह लुढ़कना नहीं चाहेगी। ऐसे में राहुल पुजारा के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए दिख सकते हैं।

टीम इस प्रकार हो सकती है:
मयंक अग्रवाल, अजिंक्य रहाणे (कप्तानी), चेतेश्वर पुजारा, लोकेश राहुल, हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, टी नटराजन, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

बैकअप नहीं होने के कारण दौरा रद्द भी करना पड़ सकता है
बात यहीं तक सीमित नहीं है। मौजूदा परिस्थिति में अगर मौजूदा स्क्वॉड में से अगर कोई खिलाड़ी चोटिल होता है, तो मुश्किल हो सकती है। क्योंकि टीम इंडिया के पास बल्लेबाजी में कोई भी बैकअप मौजूद नहीं है। जिस भी खिलाड़ी को बैकअप के तौर पर भेजा जाएगा, उसे पहले ऑस्ट्रेलिया में 14 दिन क्वारैंटाइन रहना पड़ेगा।

ऐसे में 6 दिन बाद होने वाले टेस्ट में मुश्किल खड़ी हो सकती है। ऐसी परिस्थिति हुई तो दौरा रद्द भी करना पड़ सकता है। अगर नटराजन टीम में आते हैं, तो बैकअप के तौर पर सिर्फ शार्दूल मौजूद रहेंगे। अगर कोई 2 खिलाड़ी चोटिल होता है, तो टीम के लिए बड़ी मुश्किल हो सकती है। शमी और उमेश यादव दौरे पर पहले ही चोटिल होकर बाहर हो चुके हैं।

क्या है पूरा मामला?
शुक्रवार को नवलदीप सिंह नाम के क्रिकेट फैन ने मेलबर्न के एक रेस्टोरेंट में अपने फेवरिट इंडियन क्रिकेटर्स को देखा था। उसने उन्हें सिर्फ देखते रहने के लिए ही खाना ऑर्डर कर दिया। इसके बाद उसने खिलाड़ियों को बिना बताए उनका 118.69 ऑस्ट्रेलियन डॉलर (करीब 7000 रुपए) का बिल भी पे किया। नवलदीप सिंह ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ और नवदीप सैनी की फोटोज और वीडियो भी शेयर की थीं।

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.