February 25, 2021

News Chakra India

Never Compromise

IND vs AUS : भारतीय बल्लेबाज इतना स्कोर बनाए कि चौथी इनिंग में 36 से ज्यादा रन ना बनाने पड़े – वीरेंद्र सहवाग

1 min read

[ad_1]

IND vs AUS : Indian batsman scored score so much that don’t have to chase more than 36 in fourth inn- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES
IND vs AUS : Indian batsman scored score so much that don’t have to chase more than 36 in fourth innings Virender Sehwag

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय टीम ने मेजबानों पर अपना शिकंजा कसा हुआ है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहले भारतीय गेंदबाजों ने 195 रन पर ढेर कर दिया। उसके बाद भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 36 रन बना लिए हैं। क्रीज पर शुभमन गिल 28 और चेतेश्वर पुजारा 7 रन बनाकर मौजूद हैं।

टीम इंडिया के इस लाजवाब परफॉर्मेंस की भारतीय पूर्व बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने जमकर तारीफ की। सहवाग ने कहा कि भारतीय बल्लेबाजों को अब इतने रन बनाने है कि चौथी इनिंग में उन्हें 36 से ज्यादा रन ना चेज करने पड़े।

ये भी पढ़ें – विकेट ना मिलने के कारण पाकिस्तानी गेंदबाज ने बल्लेबाज को दी गाली, वायरल हुआ Video

बता दें, सहवाग ने 36 रन का यह तंज इसलिए कसा क्योंकि भारतीय टीम पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 36 ही रन बना सकी थी।

सहवाग ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए लिखा ”रहाणे की शानदार कप्तानी और कुछ बेहतरीन गेंदबाजी बदलाव, साथ ही उम्दा फील्ड सजावट…बाकी का काम गेंदबाजों ने किया। अश्विन, बुमराह और मोहम्मद सिराज ने शानदार बॉलिंग की। मेलबर्न टेस्ट के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया को 195 रनों पर ऑलआउट करना सुखद है। अब बल्लेबाजों के पास मौका है कि वो इतना स्कोर बनाए कि उन्हें चौथी पारी में 36 रनों से ज्यादा रन न बनाने पड़ें।”

वहीं पैटर्निटी लीव पर स्वदेश लौटे विराट कोहली ने भी टीम इंडिया के इस प्रदर्शन की तारीफ की। कोहली ने ट्वीट करते हुए लिखा “पहले दिन हम शीर्ष पर रहे। गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और ठोस अंत भी।”

ये भी पढ़ें – Ind vs Aus : वेड का कैच पकड़ने के चक्कर में भिड़ गये गिल और जडेजा, देखें Video

इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा कई अन्य दिग्गज खिलाड़ियों ने भी टीम इंडिया के इस प्रदर्शन की तारीफ की। देखें ट्वीट्स

ये भी पढ़ें – बॉक्सिंग डे टेस्ट में आश्विन ने किया ऐसा कारनामा, जो दुनिया का कोई गेंदबाज नहीं कर सका

बात मैच की करें तो, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन ने तो प्रभावित किया ही, साथ ही अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने भी दो विकेट झटक कर आस्ट्रेलिया को दबाव में लाने में अहम योगदान निभाया। बुमराह ने चार और अश्विन ने तीन विकेट लिए। रवींद्र जडेजा ने एक विकेट लिया।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन मेजबान टीम लगातार विकेट खोती रही। बुमराह ने जोए बर्न्‍स (0) को 10 के कुल स्कोर पर आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद अश्विन ने दो अहम विकेट लिए। दूसरे सलामी बल्लेबाज मैथ्यू वेड अश्विन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में रवींद्र जडेजा द्वारा लपके गए। वेड ने 30 रन बनाए। उनके आउट होने पर टीम का स्कोर 35 रनों पर दो विकेट था।

अब टीम का दारोमदार स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशैन पर था। लाबुशैन ने तो पैर जमाए लेकिन अश्विन ने स्मिथ को प्लान के मुताबिक गेंदबाजी की और लेग गली पर चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कर भारत को बड़ा विकेट दिलाया। स्मिथ आठ गेंद खेलने के बाद भी खाता नहीं खोल पाए।

ये भी पढ़ें – Ind vs Aus : बीच मैच के दौरान डीन जोन्स के परिवार ने उन्हें इस तरह दी श्रद्धांजली, देखें Video

लाबुशैन स्थिति के हिसाब से धीमी बल्लेबाजी कर रहे थे। उन्हें ट्रेविस हेड का साथ मिला। यह दोनों ही कुछ हद तक भारतीय गेंदबाजों का सामना कर सके। पहले सत्र में आस्ट्रेलिया ने तीन विकेट खोए थे। लाबुशैन और हेड ने उसे चौथा झटका नहीं लगने दिया और संभल कर बल्लेबाजी की।

इस मैच में भारत की कप्तानी कर रहे अजिंक्य रहाणे ने दूसरे सत्र में बुमराह को 86 रनों की हो चुकी इस साझेदारी को तोड़ने के लिए बुलाया जिसमें वो कामयाब रहे। बुमराह की एक गेंद हेड के बल्ले का बाहरी किनारा ले स्लिप में खड़े रहाणे के हाथों में गई और कप्तान ने कोई गलती नहीं की। हेड ने 92 गेंदों का सामना कर चार चौकों की मदद से 38 रन बनाए। उनका विकेट 124 के कुल स्कोर पर गिरा।

सिराज देर से गेंदबाजी करने आए थे लेकिन उन्होंने अपना पहला विकेट लेने में देरी नहीं की। लाबुशैन को उन्होंने पदार्पण करने वाले एक और खिलाड़ी शुभमन गिल के हाथों कैच करा अपनी पहली सफलता अर्जित की और भारत को पांचवां विकेट दिलाया। लाबुशैन ने 132 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 48 रन बनाए।

सिराज ने फिर कैमरून ग्रीन (12) को आउट किया। पहले टेस्ट मैच की पहली पारी की तरह आस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन टिकते दिख रहे थे। अश्विन ने मेजबान कप्तान के खिलाफ भी वही प्लान बनाया जो स्मिथ के खिलाफ बनाया था और लगभग उसी अंदाज में पेन को हनुमा विहारी के हाथों कैच कराया। यहां आस्ट्रेलिया का स्कोर सात विकेट पर 155 रन हो गया था।

पेन के जाने के बाद आस्ट्रेलिया के बड़े स्कोर की उम्मीद खत्म हो गई थीं। भारत ने मिशेल स्टार्क (7), नाथन लॉयन (20) और पैट कमिंस (9) के विकेट ले आस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया।

अपनी पहली पारी खेलने उतरी भारत का खाता भी नहीं खुला था कि पारी के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर मिशेल स्टार्क ने मयंक को एलबीडब्ल्यू कर दिया।

युवा गिल ने इस बीच अच्छी बल्लेबाजी की और कुछ दर्शनीय शॉट्स लगाए। अपनी पारी में उन्होंने अभी तक 38 गेंदों का सामना किया है और पांच चौके लगाए हैं। पुजारा 23 गेंदों का सामना कर अभी तक एक चौका लगा चुके हैं।

आस्ट्रेलिया ने स्टार्क के अलावा पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, और नाथन लॉयन का इस्तेमाल किया है, लेकिन दूसरी सफलता नहीं मिली।



[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.