October 17, 2021

News Chakra India

Never Compromise

पाकिस्तान की बहुत बड़ी फजीहत: न्यूजीलैंड टीम ने वनडे सीरीज शुरू होने के कुछ मिनट पहले ही सुरक्षा कारणों से रद्द किया दौरा, अब लौटने की तैयारी

1 min read

एनसीआई@सेन्ट्रल डेस्क/रावलपिंडी/नई दिल्ली

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम पाकिस्तान दौरे को बीच में ही रोककर स्वदेश लौट रही है। कीवी टीम ने सुरक्षा कारणों से अपने इस दौरे को रद्द करने का फैसला लिया है। दोनों टीमों के बीच रावलपिंडी में आज शुक्रवार से वनडे सीरीज का आगाज होना था। मगर, मुकाबला शुरू होने के कुछ मिनट पहले ही न्यूजीलैंड टीम ने ये बड़ा फैसला लिया।

उल्लेखनीय है कि, पाकिस्तान और कीवी टीम के बीच रावलपिंडी में तीन वनडे और लाहौर में 5 टी 20 मुकाबले खेले जाने थे। अब कीवी टीम के खिलाड़ियों के स्वदेश वापसी का इंतजाम किया जा रहा है।

इस पूरे मामले पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बयान जारी किया है। उसने ट्वीट किया, ‘इससे पहले आज, न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने हमें सूचित किया कि उन्हें सुरक्षा अलर्ट के लिए सतर्क कर दिया गया था और उन्होंने एकतरफा सीरीज को स्थगित करने का फैसला किया है।’

बयान में आगे कहा गया, ‘पीसीबी और पाकिस्तान सरकार ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। कीवी टीम के साथ सुरक्षा अधिकारी पाकिस्तान सरकार द्वारा किए गए सुरक्षा प्रबंधों से संतुष्ट हैं। पीसीबी निर्धारित मैचों को जारी रखने को तैयार है, हालांकि, पाकिस्तान और दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमी आखिरी मिनट में सीरीज के स्थगित होने से निराश होंगे।’

न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने कहा कि, उन्हें जो सलाह मिल रही थी, उसे देखते हुए दौरे को जारी रखना संभव नहीं था। उन्होंने आगे कहा कि, मैं समझता हूं कि यह पीसीबी के लिए एक झटका होगा, जो शानदार मेजबान रहा है, लेकिन खिलाड़ियों की सुरक्षा सर्वोपरि है और हमारा मानना ​​है कि यह एकमात्र जिम्मेदार विकल्प है।

18 साल बाद पाक दौरे पर पहुंची थी कीवी टीम

न्यूजीलैंड टीम 12 सितम्बर को पाकिस्तान पहुंची थी। वह 18 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर थी। कीवी खिलाड़ियों को भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच इस्लामाबाद हवाई अड्डे से होटल पहुंचाया गया था‌।

पीसीबी ने न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों और अधिकारियों के लिए उनके होटल में बायो बबल की व्यवस्था की थी। न्यूजीलैंड ने इससे पहले 2003 में सीमित ओवरों की सीरीज के लिए पाकिस्तान का दौरा किया था। टीम इसके बाद से सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान नहीं आई।

12 साल पहले श्रीलंकाई टीम पर हुआ था हमला

पाकिस्तान अपनी धरती पर इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी को लेकर बेताब है, लेकिन उसकी इस ख्वाहिश को झटका लगा है।‌3 मार्च 2009 को श्रीलंकाई टीम पर हमला हुआ था, उसके बाद से टीमें पाकिस्तान का दौरा करने से बचती आई हैं।

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम उस वक्त लाहौर में सीरीज का दूसरा टेस्ट खेल रही थी।‌ टीम तीसरे दिन के खेल के लिए अपने होटल से गद्दाफी स्टेडियम जा रही थी, तब 12 नकाबपोश आतंकियों ने उनकी टीम बस पर हमला कर दिया था।

इस हमले में श्रीलंकाई टीम के कप्तान महेला जयवर्धने, कुमार संगकारा, अजंथा मेंडिस, थिलन समरवीरा, थरंगा पारनविताना और चामिंडा वास घायल हो गए थे।‌ हमले में पाकिस्तान पुलिस के 6 जवान सहित 8 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद श्रीलंका की टीम दौरा बीच में ही छोड़कर घर लौट गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.